पाक ने बाड़मेर सीमा से भी हटाये CCTV कैमरे

बाड़मेर : भारत की सीमा पर निगरानी के लिए पाकिस्तान ने सीसीटीवी कैमरे लगा दिए थे. इस पर बीएसफ के जवानो ने कड़ी आपत्ति जताई थी. भारत की तरफ से कड़े विरोध के बाद पाकिस्तान ने मंगलवार देर शाम बाड़मेर से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर से भी कैमरे हटा दिए है. 

इससे पहले बीते गुरुवार को बीएसएफ के विरोध के बाद पाकिस्तान ने जैसलमेर से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास से कैमरे हटाने का काम शुरू किया था. बीएसएफ के बाड़मेर सेक्टर के उपमहानिरीक्षक प्रत्युल गौतम ने जानकारी दी कि पाकिस्तान द्वारा बाड़मेर से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास 150 से 500 मीटर के दायरे में 15 से 20 फुट की ऊंचाई पर करीब 15 दिन पहले सीसीटीवी कैमरे लगाये थे. 

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कैमरे लगाने का बीएसएफ द्वारा कड़ा विरोध किया गया था. इस सम्बन्ध में बीएसफ के जवानो ने रेंजरों को विरोध पत्र सौंपा था. उपमहानिरीक्षक गौतम ने जानकारी दी कि भारत के कड़े विरोध के बाद पाकिस्तान ने मंगलवार देर शाम बाड़मेर से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास से भी सभी कैमरों को हटा दिया है.

क्या था मामला  

बीएसएफ के अधिकारियों के अनुसार पाकिस्तान ने राजस्थान के बाड़मेर और जैसलमेर से अंतरराष्ट्रीय सीमा के समीप दर्जनों कैमरे 150 से 500 मीटर के दायरे में स्थापित किए गए थे, जबकि ऐसा करना नियमों का उल्लंघन करना है.   गत सप्ताह भारत-पाकिस्तान के मध्य सम्बन्धो में सुधार के प्रयासों के बीच राजस्थान की पश्चिमी सीमा पर पाकिस्तान द्वारा अंतरराष्ट्रीय सीमा नियमों को ताक में रख कर सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने की बात सामने आई थी.

Related News