जानिए बजरंगी भाईजान किन सीन्स में कॉट छाँट के बाद पाक में हुई रिलीज़

ईद के मौके पर रिलीज़ सलमान खान की फिल्म बजरंगी भाईजान लोगो को बेहद पसंद आ रही और बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड का आँकड़ा पार करने के बाद भी फिल्म का अच्छा प्रदर्शन जारी हैं, फिल्म की टीम को यह उम्मीद हैं की फिल्म जल्द ही 200 करोड के क्लब में शामिल होगी. यह फिल्म 17 जुलाई को पाकिस्तान में भी रिलीज़ की जा चुकी हैं . पाकिस्तान में फिल्म के रिलीज़ के पहले जब सलमान से सवाल पूछे गए तो उन्होंने कहा की इस फिल्म में किसी भी तरह का हिन्दू-मुस्लिम विवाद नहीं दिखाया गया हैं  और जिन लोगो ने फिल्म के लिए यह मानसिकता बना रखी हैं की उन्हें फिल्म में हिन्दू मुस्लिम विवाद देखने को मिलेगा तो उन्हें यह फिल्म नही देखनी चाहिए. 

सलमान के इस स्टेटमेंट के बाद भी इस्लामाबाद, कराची और लाहोर सेंसर बोर्ड ने फिल्म के काफी दृश्यों में कॉट छाँट की हैं. उन्हें ये दृशय एंटी पाक लगे जिसकी वजह से उन दृश्यों को फिल्म से अलग किया गया. बजरंगी भाईजान पाकिस्तान में वहां की फिल्म बिन रोये, आंसू और रॉग नम्बर फिल्मो के साथ रिलीज़ हुई हैं. फिल्म में सलमान को बजरंग बली का भक्त दिखाया गया हैं. पाक सेंसर बोर्ड को फिल्म में कुछ डॉयलॉग्स पर भी आपत्ति थी जैसे 'पाकिस्तानी बहुत मारते है' और 'वो पाकिस्तानी इसका क्या हाल करेंगे' इसके अलावा , 'कश्मीर का छोटा सा हिस्सा हमारे पास भी है. इन डॉयलॉग्स को फिल्म से हटाया गया. फिल्म के एक सीन में पाक सेना के जवानों को सीमा पार करते लोगों पर गोलियां बरसाते हुए दिखाया गया हैं जिसे अब फिल्म से अलग कर दिया गया हैं.

फिल्म देखने के बाद सिंध सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष फख्र ए आलम ने ट्वीट किया,' मैने बजरंगी भाईजान को देखने के बाद उसके प्रसारण की स्वीकृति दे दी हैं. मुझे इस फिल्म में कुछ भी एंटी पाक नही लगा. नाही इसमें कुछ भी ऐसा दिखाया गया हैं जो की पाकिस्तान की नकारात्मक छवि को पेश करे. बल्कि आज तक बनी भारत पाकिस्तान रिश्तो में से यह फिल्म सबसे पॉजिटिव हैं. आलम का कहना हैं की मैं भी पाकिस्तानी हूँ और मुझे इस बात पर गर्व भी हैं. किसी भी फिल्म में अगर कुछ भी ऐसा हो जो की एंटी पाक हो तो में उस  फिल्म की मंजूरी कभी नहीं दूंगा आज से पहले भारत पाकिस्तान रिश्तो पर कई फिल्मे बन चुकी हैं. पर उनमे से कुछ फिल्मो को पाकिस्तान में रिलीज़ नहीं होने दिया गया जिनमे  'एक था टाइगर', 'एजेंट विनोद', 'हैदर', 'बेबी' और 'तेरे बिन लादेन' जैसी फिल्में हैं पर बजरंगी भाईजान में कुछ दृश्यों की काटने के बाद फिल्म को प्रसारित किया गया हैं .  

Related News