चीन की सहायता से समुद्री क्षमताओं में इजाफा करेगा पाकिस्तान

चीन से अरबों डॉलर के एक सौदे के तहत पाकिस्तान आठ पनडुब्बियां खरीदेगा जिससे पाकिस्तानी नौसेना की समुद्री क्षमताओं में इजाफा हो सकेगा. इस संबंध में पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार और चीन सरकार के स्वामित्व वाली चाइना शिपबिल्डिंग एंड ऑफशोर इंटरनेशनल कंपनी लिमिटेड (एससीओएस) के अध्यक्ष जु जिकिन के बीच बैठक के दौरान एक समझौता भी हुआ था. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने आज खबर दी कि दोनों पक्ष सैद्धांतिक तौर पर आठ पनडुब्बियों की बिक्री पर सहमत हुए है जो चीन द्वारा पाकिस्तान की नौसेना को उपलब्ध करायी जाएंगी.

वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने हालांकि कहा कि करार बीजिंग में उच्चाधिकारियों से समीक्षा का विषय है, जिसके बाद एक औपचारिक समझौते पर हस्ताक्षर किये जाएंगे. उन्होंने यह भी बताया कि पाकिस्तान चार किश्तों में भुगतान करेगा और पनडुब्बियां आगामी वर्षों में ही उपलब्ध कराई जाएंगी. बैठक के बाद वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, डार ने कहा कि सीएसओसी प्रतिनिधिमंडल के पाकिस्तान दौरे से द्विपक्षीय आर्थिक और रक्षा सहयोग मजबूत होगा.

बयान में कहा गया, पाकिस्तान और चीन पाकिस्तान की नौसेना से संबंधित रक्षा सहयोग के मामलों पर एक सहमति पर पहुंचे हैं. अप्रैल में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की पाकिस्तान यात्रा के समय से पनडुब्बी सौदे की खबरें थीं. चीन, पाकिस्तान का सबसे बडा सैन्य हार्डवेयर आपूर्तिकर्ता है जिसमें युद्धक टैंक, नौसैन्य पोत और लडाकू विमान भी शामिल हैं.

Related News