पाकिस्तान में फांसी देने का सिलसिला फिर शुरू हुआ

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में रमजान का पाक महीना समाप्त होने के बाद से आज हत्या के दो आरोपियों को फांसी के फंदे पर लटका दिया है.एक माह के लम्बे अंतराल के बाद सरकार ने फिर से दोषियों को फांसी की सजा देना शुरू कर दिया है. पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर मुल्तान के सेंट्रल जेल में कैदी की हत्या के मामले में दोषी दो लोगो को फांसी पर लटका दिया गया.

इस संबंध में प्रशासनिक अधिकारियों ने जानकारी दी है कि दोनों कैदी हत्या के प्रकरण में दोषी करार दिए गए थे. पाकिस्तान ने पेशावर के स्कूल में हुए हमले के बाद फिर से फांसी देना शुरू किया था. इसके बाद से पाकिस्तान ने कम से कम 176 कैदियों को फांसी की सजा दी है. सरकार ने 13 जून को रमजान से पहले एक माह के लिए फांसी की सजा को रोकने का आदेश दिया था. यूरोपीय संघ और मानवाधिकार समूह फांसी की सजा के खिलाफ है. लगभग 8,000 दोषी, देश की अलग-अलग जेलों में बंद है.

इस मामले में सरकार का कहना है कि आतंकवाद को समाप्त करने के लिए यह निर्णय लिया गया है. हालांकि सरकार के इस दावे पर प्रश्न चिन्ह लगाया गया है. अब तक जिन लोगों को फांसी की सजा दी गयी है उनमें छह ही आतंकी थे. अधिकांश लोग जिन्हे फांसी की सजा दी गई है उन पर हत्या या हत्या की साजिश रचने के आरोप थे. किसी का भी आतंकवाद से कोई नाता नहीं था.

Related News