पाक ने सीमा पर लगाए कैमरे, BSF ने जताया एतराज

जोधपुर : पाकिस्तान की तरफ से हर थोड़े समय में नियमो को उल्लंघन करने की घटनाएं सामने आती है. पाकिस्तान ने फिर अंतरराष्ट्रीय नियमो का उल्लंघन करते हुए भारतीय सीमा की जासूसी करने के लिए पश्चिमी बॉर्डर पर सीसीटीवी कैमरे लगाना शुरू कर दिया है. विरोध के बावजूद पाक ने इंटरनेशनल बॉर्डर से 200-300 मी. की दूरी पर ही सीसीटीवी कैमरे लगा दिए है. पाक की इस कार्रवाई का बीएसएफ ने पाक रेंजर्स का कड़ा विरोध किया है. इस मामले में यह भी कहा गया है कि आने वाले दिनों में डीआईजी या आईजी स्तर की बैठक में इस मुद्दे को उठाया जाएगा.

पाक ने चार जिलो की सीमा पर लगाये सीसीटीवी कैमरे 

पाकिस्तान ने बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर और श्रीगंगानगर सीमा पर भारतीय सीमा चौकियों के ठीक सामने CCTV कैमरे लगाए जाने का काम तेजी से कर रहा है. कैमरे लगाने के लिए पाक ने 15-15 फीट ऊंचे पोल भी सीमा पर स्थापित किये है. पाक ने कुछ कैमरे झाड़ियों में छिपा कर लगाए है.

चीन की तकनीक का प्रयोग

पाकिस्तान द्वारा बॉर्डर पर लगाए गए कमरो में चीनी तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है. पोल पर सोलर पैनल भी साथ लगे हैं, इससे इन्हें बिजली प्राप्त होती है. ज्यादातर कैमरे पॉकेट्स में लगाए गए है और कैमरों की रेंज 1 किलोमीटर है.

पहले यूएवी और अब कैमरे

पाकिस्तान की तरफ से ही हमेशा सीमा पर घुसपैठ, नियमो का उल्लंघन और यूएवी की तैनाती वाले घटनाएं सामने आती है, उसके बावजूद दिखावे के लिए पाक ने सीमा पर सीसीटीवी कैमरे लगा दिए है.  इससे पहले अप्रैल में पाक सेना ने यूएवी (मानव रहित विमान) से रात में जांच पड़ताल की थी. यूएवी को जीरो लाइन के पास 300 से 500 मी. की ऊंचाई पर उड़ते हुए देखा गया था.

रवि गांधी (प्रवक्ता व डीआईजी, बीएसएफ राजस्थान सीमांत) ने बताया कि नियम के आधार पर सीमा के दोनों तरफ 500-500 मीटर तक कैमरे या अन्य ऐसे उपकरण का प्रयोग अवैधािनक है. पश्चिमी सीमा पर कई स्थानों पर इंटरनेशनल बॉर्डर के पास पाकिस्तान ने सीसीटीवी कैमरे स्थापित किये गए है. इस पर बीएसफ ने कड़ी आपत्ति जाहिर की है. अब इस मामले में उच्च स्तरीय वार्ता की जावेगी.

Related News