लादेन को लेकर पाकिस्तान ने गया पुराना राग

पाकिस्तान : पाकिस्तान ने एक बार फिर ओसामा बिन लादेन को लेकर पुराना राग गाना शुरू किया है. पाकिस्तान इस बात से साफ मुकर गया है कि उसे अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन के पाक में छिपे होने के संबंध में कोई जानकारी थी. ओसामा को अमेरिका ने वर्ष 2011 में पाकिस्तान के खबर-पख्तूनख्वा प्रांत के शहर एबटाबाद में एक गुप्त ऑपरेशन के दौरान मार गिराया था. ओसामा वहां बेहद ऊंची दीवारों से घिरे एक बड़े और आलीशान घर में आराम से था.

पाकिस्तानी सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता काजी खलीलुल्लाह ने कहा कि ओसामा के एबटाबाद में मौजूद होने के बारे में देश को कोई भी जानकारी नहीं पता थी. पाकिस्तान का यह बयान अमेरिका के खोजी पत्रकार सेमौर हर्ष की रिपोर्ट के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान को अमेरिकी कार्रवाई के बारे में पहले से पता था, जिसके तहत अमेरिका ओसामा को एबटाबाद से बाहर ले गया.

सेमौर के मुताबिक, "अमेरिका को ओसामा के ठिकाने के बारे में जानकारी पाकिस्तान की मदद से मिली थी, लेकिन बाद में अभियान का खुलासा इस तरह किया गया, जिससे यह देश खलनायक की तरह नजर आने लगा." ओसामा तक पहुंचने के लिए पाकिस्तान की मदद के बारे में पूछे जाने पर सेमौर ने कहा, "हां, उन्होंने मदद की, पूरी मदद की, यह एक बड़ा समझौता था."

सेमौर की रिपोर्ट रविवार को "लंदन रिव्यू ऑफ बुक्स" में प्रकाशित हुई, जिसमें उन्होंने अमेरिका के तथाकथित आधिकारिक 'ऑपरेशन नेप्यून स्पीयर' को काल्पनिक और मनगढंत बताया. इस बीच, व्हाइट हाउस ने सोमवार को इस रिपोर्ट को 'निराधार' बताते हुए खारिज कर दिया. साथ ही सेमौर के इस दावे को भी झुठलाया कि ओसामा के लिए अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए और अन्य एजेंसियों ने पाकिस्तानी सेना के साथ साठगांठ की थी.

Related News