हर दर्द में पेन किलर्स लेना अच्छी आदत नहीं, होते है यह नुकसान

पेन किलर्स आपको दर्द से तुरंत राहत तो दिला देते हैं लेकिन बाद में किसी बड़ी परेशानी की नींव रख जाते हैं। दर्द से राहत पाने के लिए तमाम प्राकृतिक तरीके या फिर ऐसे नुस्खे हैं जो बिना साइड इफेक्ट आराम देते हैं। पेन किलर की बजाय इन नुस्खों का इस्तेमास ज्यादा सेहतमंद होता है। 

ग्रीन टी ही नहीं ग्रीन कॉफ़ी के भी हैं कई फायदे, जानिए सेहत के राज़

इन चीजों का करें उपयोग 

हम आपको बता दें दर्द से राहत पाने के लिए हर्बल नुस्खे सबसे सही विकल्प होते हैं। यह दर्द को जड़ से खत्म करने की क्षमता रखते हैं। इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता और यह घर पर ही आसानी से बनाए जा सकते हैं। साथ ही हम आपको बता दें एल्कोहल की तरह बहुत से लोग जंक फूड को भी दर्द के दौरान राहत पाने का उपाय मानते हैं। उनका मानना होता है कि इससे आप दर्द में भी बेहतर फील करते हैं। 

फेफड़े के कैंसर की आई रामबाण तकनीक, बिना चीरा-टांका बीमारी ठीक

इसी के साथ हम आपको बता दें व्यायाम करने से हमारे शरीर में फील-गुड केमिकल्स रिलीज होते हैं। इन्हें एंडोर्फिन्स कहा जाता है। इससे दर्द से काफी राहत मिलती है। इसके अलावा व्यायाम से नसों में रक्त संचार दुरुस्त होता है। दर्द से निजात दिलाने में यह भी बहुत मददगार है।वही जंक फूड का सेवन पाचन तंत्र को कमजोर बनाता है। ऐसे में एसिडिटी आदि की समस्या जन्म लेती है जो दर्द को और बदतर बना देती है।

पेट दर्द के लिए रामबाण हैं ये तीन चीज़ें, हर घर में रहती है मौजूद

कोलेस्ट्रॉल और शुगर जैसी अन्य बिमारियों को दूर करने में मदद करता है मशरुम

जलने पर कभी ना करें ये गलतियां, बढ़ जाएगी परेशानी

Related News