प्रेरणा से जगमगाया हमारा जीवन

इस जगत में रहने वाले प्रत्येक मानव प्राणी को अपने जीवन की सही दिशा में चलने के लिए प्रेरणा लेना बेहद जरूरी होता है. प्रेरणा चाहे किसी अन्य व्यक्ति से लें या फिर खुद के मनोभावों से , जब भी कभी हम अच्छी प्रेरणा लेकर जीवन जीते हैं. तो सफलता हमारे कदम चूमती है। जीवन में प्रेरणा जरूरी है.

लेकिन उससे भी कंही ज्यादा उपयोगी आपकी कार्ययोजना यह आपका दृढ विशवास होता है, क्योकि कई बार हम प्रेरणा तो किसी न किसी से किसी न किसी रूप में ले लेते है .पर हम कार्ययोजना नहीं बना पाते है. अपने मन में एकाग्रता नहीं ला पाते है .

आप इस बात से अवगत ही होंगें की कुछ ही समय पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम का निधन हुआ था। बहुत से व्यक्तियों ने सोशल मीडिया के माध्यम से उन्हें श्रद्धांजलि दी और उनके जीवन को अपने लिए प्रेरणास्रोत बताया, उन्होंने उस महान पुरुष को प्रेरणा स्त्रोत तो कहा लेकिन सवाल यह है. कि वास्तव में कितने युवाओं ने उस महान पुरुष अब्दुल कलाम के जीवन से प्रेरणा ली या लेंगे? 

महान आत्मा अब्दुल कलाम जी को सच्ची श्रद्धांजलि तो तब मानी जाएगी जब आप लोग उनके विचारों को अपने जीवन पथ पर उतारेंगे और उनकी योजनाओं को सफल बनाने में दृढ़ संकल्पित होंगें । प्रेरणा की व्याख्या सिर्फ इतनी-सी है कि यह लोगों की इच्छाओं और जरूरतों के लिए कारणों का प्रतिनिधित्व करती है। प्रेरणा का मुख्य उद्देश मानव को जीवन में सही दिशा अपनाना और दृंढ संकल्पित होकर जीवन में कार्य करने की योजना बना उस पर कार्यरत हों आपको अपने जीवन में आगे बढ़ने से पूर्व सबसे पहले खुद से पूछना होगा कि क्या आप में खुद को बदलने की ताकत है?

आपके विचार आपको भटकाएंगे, डराएंगे, लेकिन आपको अपने विचारों पर नियंत्रण करना होगा। आपका ध्यान उस ओर होना चाहिए जहां आप जाना चाहते हैं। विचारों के साथ दृंढ निश्चय होना चाहिए .जब कोई किसी से प्रेरणा लेता है तो वह तुरंत उस व्यक्ति की परिस्थितियों की तुलना अपने आसपास से करने लगता है। किसी न किसी से मिली प्रेरणा को अपनाकर जीवन में सही दिशा चुन सकते है प्रेरणा से प्रगति है .

Related News