ओसामा के बेटे ने माँगा अमेरिका से पिता का मृत्यु-प्रमाण पत्र

रियाद: ओसामा बिन लादेन की मौत आज भी विवादों में है. आतंकी संगठन अल कायदा के मारे जा चुके सरगना ओसामा बिन लादेन के पुत्र ने अपने पिता की मौत का मृत्यु प्रमाण पत्र अमेरिका से माँगा था. लेकिन अमेरिका ने मृत्यु प्रमाण पत्र देने से मना कर दिया.  यह जानकारी गुप्त दस्तावेज जारी करने वाली वेबसाइट विकिलीक्स के द्वारा दी गयी.

विकिलीक्स ने जारी किए 70 हजार प्रमाणपत्र  विकिलीक्स ने शुक्रवार को अपनी वेबसाइट पर सऊदी अरब सरकार से समबन्धित करीब 70 हजार प्रमाणपत्र अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित किये है.  इनमें ओसामा के बेटे अब्दुल्ला बिन लादेन का पत्र भी सम्मिलित है, जिसमें उसने अमेरिका से कहा है कि उसके पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र उसे दिया जाए. जैसा की ज्ञात है कि 2 मई 2011 को पाकिस्तान के ऐबटाबाद में अमेरिकी नेवी सील कमांडो ने एक ऑपरेशन में लादेन को मार डाला था.

अमेरिका नहीं देगा मृत्यु प्रमाण पत्र  लादेन के खत के उत्तर में नौ सितंबर 2011 को रियाद में यूएस काउंसिल जनरल ग्लेन कीजर ने कहा, “हमें आपके पिता के मृत्यु प्रमाणपत्र  की दरखास्त प्राप्त हुई है. लेकिन विदेश विभाग के कानूनी सलाहकारों के अनुसार, हम ऐसा कोई प्रमाणपत्र जारी करने में असक्षम है ”कीजर ने ओसामा की मौत को रूटीन एनकाउंटर बताते हुए कहा था कि उसका मृत्यु प्रमाणपत्र प्रदान नहीं किया जा सकता है. कीजर ने बोला था कि अमेरिकी कोर्ट में ओसामा की मौत के दस्तावेज मौजूद है, जिसमें उसकी मौत की आधिकारिक पुष्टि की जा चुकी है. वैसे हमने उसके ऊपर लगे सारे आपराधिक मामले निरस्त कर दिए है. बिन लादेन सऊदी अरब में बड़ा व्यवसायी परिवार है. लेकिन 1994 में सऊदी अरब सरकार ने ओसामा की नागरिकता समाप्त कर दी है.

Related News