रंग ले आर्गेनिक खेती, कई गुना तक बढ़ा मुनाफा

जालोर: राजस्थान के जालोर जिले में इन दिनों किसान परंपरागत खेती को छोड़कर नवाचार करते हुए ऑर्गेनिक खेती में अधिक रूचि दिखा रहे हैं. एक युवा किसान की पहल से जालोर से आरंभ हुई ऑर्गेनिक खेती में मिली कामयाबी के बाद अब जिले के अलावा सिरोही, जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर समेत अन्य ज़िलों के किसानों ने ऑर्गेनिक खेती की शुरुआत कर दी है. 

उल्लेखनीय है कि अब लगभग 3000 से ज्यादा किसानों ने जालोर के किसानों से प्रेरित होकर अपने खेतों में ऑर्गेनिक खेती आरंभ कर दी है. जिसके कारण आज जालोर के अलावा अन्य ज़िलों के किसानों को ख़ासा मुनाफ़ा होने लगा है. जालोर जिला काफी समय से डार्क ज़ोन में होने के चलते यहां पर पानी की भीषण क़िल्लत है. ऐसे में कम पानी से होने वाली ऑर्गेनिक खेती की तरफ किसान अधिक दिलचस्पी दिखा रहे हैं. 

इसी वजह से जालोर जिले की सांचोर तहसील के युवा और प्रगतिशील किसान योगेश जोशी ने ज़िले में ऑर्गेनिक खेती  करना शुरु की और उसके बाद अब ज़िले में किसान ज़ीरा, वरियाली, धनिया, मेथी, कलौंजी जैसे मसाले पैदा करते हैं. वहीं, मल्टीग्रेन में किनोवा, चिया सीड और बाजरा से भी उन्हें काफी लाभ मिल रहा है. इतना ही नहीं जालोर मे ऑर्गेनिक खेती के बाद ये फ़सलें जापान भी पहुंच रही हैं. जालोर में समय समय पर जापान से विशेष टीमें भी यहां पर पहुंच कर खेतीबाड़ी के संबंध में जानकारी ले रही है.

6 जुलाई राशिफल: इन चार राशिवालों पर होगी धनवर्षा, जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे

International Bikini Day : अपने बॉडी शेप के अनुसार चुनें बिकिनी..

इस महीने के अंत तक इंटरनेशनल कोर्ट सुना सकती है कुलभूषण जाधव पर का फैसला

Related News