अब एक बार में मिलेगा एक ही लाइसेंस

उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा राज्य में बढ़ रही दुर्घटनाओं की संख्या पर लगाम लगने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया में कुछ अहम बदलाव किए गए है. इसके तहत ही सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय में लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस मामले में ही यह बात सुनने को मिली है कि अब यहाँ आवेदकों के द्वारा दोपहिया और चौपहिया वाहन के DL के लिए एकसाथ आवेदन नहीं किया जा सकेगा.

और इसके साथ ही यह भी देखने को मिल रहा है कि संभागीय परिवहन विभाग ने चौपहिया और दोपहिया के ड्राइविंग लाइसेंस को बनाने की शुरुआत की जा चुकी है. इस प्रक्रिया के तहत यह बात सामने आ रही है कि वाहन स्वामियों को अब अपने वाहनों को एआरटीओ कार्यालय में लाना होगा और इसके बाद कागजात भी यहाँ पेश करने होंगे.

इसके साथ ही जानकारी में इस बात से अवगत करवा दे कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए दोपहिया और चौपहिया वाहन चालकों को आवेदन में ब्लड ग्रुप प्रमाणपत्र, निवास प्रमाणपत्र और जन्मतिथि प्रमाणपत्र की प्रमाणित फोटोकॉपी लगानी अनिवार्य है. इसके बाद ही लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया भी शुरू की जाना है. बताया जा रहा है कि इस दौरान ही लर्निंग लाइसेंस की फीस 60 रुपये, दोपहिया या चौपहिया वाहन में से कोई एक लाइसेंस बनवाने की फीस 250 रुपये रखी गई है.

Related News