प्राथमिक स्कूलों में होगी रेडियो से पढ़ाई

उत्तर प्रदेश/लखनऊ : उत्तर प्रदेश के उच्च प्राथमिक के बाद अब प्राथमिक स्कूलों में ट्रांजिस्टर (रेडियो) की आवाज गूजेंगी। जिला बेसिक शिक्षा विभाग ने विकास अभिदान फंड से प्रत्येक परिषदीय प्राथमिक स्कूल को रेडियो खरीदने के आदेश दिए हैं। रेडियो माध्यम से निर्धारित तिथियों में एक घंटे की पढ़ाई होगी। उच्च प्राथमिक स्कूलों में अभी तक निर्धारित तिथियों में रेडियो के माध्यम से एक घंटे की पढ़ाई मीना मंच से होती रही है।

लेकिन अब यह व्यवस्था प्राथमिक स्कूलों में भी लागू होने जा रही है। बेसिक शिक्षा विभाग ने अब हर प्राथमिक स्कूल में रेडियो की अनिवार्यता कर दी है। अभी हाल में प्रत्येक प्राथमिक स्कूल में विकास अभिदान फंड में भेजी गई पांच हजार की धनराशि से बीएसए ने जल्द से जल्द एक-एक रेडियो (ट्रांजिस्टर) खरीदने के निर्देश दिए हैं।

इस आशय का पत्र सर्व शिक्षा से सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को भेजा गया है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रविशंकर का कहना है कि स्कूल में रेडियो की राष्ट्रीय कार्यक्रमों में वैसे भी जरूरत पड़ती रहती है। लेकिन अब रेडियो के माध्यम से प्राथमिक स्कूलों में मीना मंच के कार्यक्रम बच्चों को सुनाए जाएंगे। सभी स्कूलों के शिक्षक हर हालत में जल्द से जल्द विकास अभिदान फंड से रेडियो की खरीदारी कर लें।

Related News