विकास की बात पर हिंदी - चीनी आए साथ - साथ

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन देशों की यात्रा पर बीती रात रवाना हुए। विदेश दौरे पर रवाना होने के साथ ही उनकी विदेश यात्रा का सफर प्रारंभ हो गया। इस दौरान उन्होंने चीन का अपना दौरा प्रारंभ किया। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी की गई। चीन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रेलवे, सड़क, पोर्ट आदि आधारभूत संरचना को लेकर चर्चा की जाएगी।

मिली जानकारी के अनुसार भारत की मंशा है कि चीन उसे कई मामलेों में सहायता करे। भारत का बाजार चीन के लिए और भी आसान तरीके से खुल जाएगी। इस समझौते के अंतर्गत एंट्री बैरियर, नाॅन टैरिफ बैरियर समाप्त करने, फार्मा, साॅफ्टवेयर टेक्नोलाॅजी आदि मामले में भारतीय उत्पादों को चीन के बाजार में पहुचाने की बात को सुनिश्चित किया जाए।

दूसरी ओर चीन द्वारा अपनी कंपनियों की अनावश्यक सुरक्षा जांच को समाप्त करने के प्रयास किए जा सकते हैं। यही नहीं जल्द से जल्द एफटीए की इच्छा जताई जा सकती है। भारतीय रेले को बुलेट ट्रेन से लैस कर दिल्ली और चेन्नई के साथ ही देश के कई महानरों में तेज रेल परिवहन को प्रारंभ किया जा सकता है। इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है। इस परियोजना पर करीब 36 अरब डाॅलर का निवेश किया जा सकता है।

Related News