इजरायल के शोधकर्ताओं का दावा है कि ओमिक्रोन वैरिएंट के खिलाफ चौथी खुराक पर्याप्त नहीं है

यरुशलम: कोविड वैक्सीन की चौथी खुराक शुरू करने वाला पहला देश होने के बाद, एक इजरायली अध्ययन अब दावा करता है कि दूसरा बूस्टर शॉट ओमिक्रोन संस्करण का मुकाबला करने के लिए अपर्याप्त है।

हालांकि बूस्टर एंटीबॉडी के स्तर में सुधार करता है, शेबा मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने, जिसने चौथे कोविड शॉट की दक्षता की जांच के लिए दिसंबर 2021 में एक परीक्षण शुरू किया, ने कहा कि जिन व्यक्तियों के पास यह था, उनमें "अभी भी  संक्रमण" हैं। 

ओमिक्रॉन संस्करण, जिसमें वैक्सीन सुरक्षा से बचने की क्षमता है, केवल आंशिक रूप से दूसरे बूस्टर द्वारा संरक्षित किया गया था। परीक्षण में एक मुख्य शोधकर्ता प्रो. गिल्ली रेगेव-योचाय को यह कहते हुए सूचित किया गया था, "टीकाकरण, जो पहले के उपभेदों के खिलाफ काफी कुशल था, ओमिक्रोन वैरिएंट  के खिलाफ कम प्रभावी है।" "एंटीबॉडी में वृद्धि हुई है, और वे तीसरी खुराक के बाद की तुलना में अधिक हैं।" हालांकि संक्रमणों की संख्या नियंत्रण समूह की तुलना में कम थी, फिर भी उनमें से बहुत सारे थे। "मुख्य पंक्ति यह है कि जबकि टीकाकरण अल्फा और डेल्टा (वेरिएंट) के खिलाफ मजबूत है, यह ओमिक्रोन  के लिए पर्याप्त नहीं है,।" इज़राइल ने दिसंबर में 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों, प्रतिरक्षा-समझौता और चिकित्सा कर्मियों को चौथा टीका इंजेक्शन देना शुरू किया।

अमिताभ की 'ना' से टूट गई थी सलीम-जावेद की जोड़ी, जानिए क्या है पूरा मामला

जानिए कोरोना के इलाज में कौन सी दवाएं है असरदार और किन का नहीं करना है इस्तेमाल?

भारत का COVID-19 टीकाकरण कवरेज 158.04 करोड़ के पार

Related News