शीतकालीन सत्र को लेकर ओम बिरला ने किया ये बड़ा ऐलान

नई दिल्ली: संसद का शीतकालीन सत्र नई बिल्डिंग में चलाया जा सकता है। यह इमारत तकनीक एवं सुरक्षा की दृष्टि से पुरानी संसद की बिल्डिंग से कहीं आगे है। यह बात रविवार को लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बोली है। आज (19 जून) ही के दिन 3 वर्ष पूर्व उन्होंने स्पीकर पद की शपथ ली थी।

उन्होंने कहा कि संसद के नए भवन में हमारा प्रयास यही है कि शीतकालीन सत्र से सत्र आरम्भ हो जाए। नए भवन में आत्मनिर्भर भारत की तस्वीर स्पष्ट रूप से नजर आएंगी। उन्होंने कहा कि संसद का पुराना भवन भी इसका एक भाग रहेगा। ओम बिरला ने मीडिया से चर्चा में कहा कि वे हमेशा से चाहते हैं कि सदन में अनुशासन एवं डेकोरम बना रहे। यदि कोई सांसद अपनी बात रखना चाहता है तो वह उसे पूरा अवसर देते हैं। चाहे वह पहली बार चुनकर संसद आया हो या पुराना सांसद हो।

उन्होंने कहा कि वे इस बात का ध्यान रखते हैं कि सदन की कार्यवाही में रुकावट ना हो। संसद में लोगों से संबंधित मुद्दे उठाए जा सकें। वे इस बात का ध्यान रखते हैं कि बिलों पर विस्तार से चर्चा हो, जिसके लिए सांसद चुनकर आते हैं। वे इस बात का ध्यान रखते हैं कि अहम विषयों पर सांसद हिस्सा लें। आगे स्पीकर ने कहा कि सभी के सहयोग से सदन का प्रोडक्शन 100 प्रतिशत रहा है। देर रात तक हाउस चलता है। बीते 2 वर्षों में देश कोरोना से प्रभावित रहा है। इसके बाद भी कोरोना के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए हमने सदन को सुचारू तौर पर चलाया। आगे ओम बिरला ने कहा कि संक्रमण के चलते सदन के कामकाज में कोई रुकावट नहीं आई। उसकी प्रोडक्टिविटी पर कोई फर्क नहीं पड़ा। स्पीकर ने कहा कि मैं वक़्त-वक़्त पर पार्टी के नेताओं को बुलाकर बात करता रहता हूं, जिससे सदन ठीक ढंग एवं सुचारू तौर पर चलता रहे। साथ ही वे इस बात पर भी ध्यान देते हैं कि अनुशासन और डेकोरम बना रहे। उन्होंने कहा कि सभी सदस्य मदद भी करते हैं। उन्हीं की मदद से सदन का प्रोडक्शन और बहस का स्तर बहुत बढ़ा।

अब यहाँ रहते हैं अब्बास भाई, जिनका PM मोदी ने किया था जिक्र

'जो प्रताड़ित होता है वो खुलेआम खान मार्केट में नहीं घूमता' राहुल गांधी पर स्मृति ईरानी ने बोला हमला

रेलवे पर पड़ा 'अग्निपथ' का भारी असर, रद्द हुई ये ट्रेनें

Related News