अब मोबाइल से भी निकाले जा सकेंगे पैसे

नई दिल्ली : बीएसएनएल टेलिकॉम कंपनी के द्वारा मंगलवार को रोमिंग के लगने वाले चार्जेस को ख़त्म करने का ऐलान हो सकता है, खबरों के अनुसार इसका ऐलान टेलीकॉम मंत्री रविशंकर प्रसाद करेंगे। गौरतलब है की बीएसएनएल कंपनी ने रोमिंग टैरिफ में 40% की कटौती की थी। और साथ ही साथ बीएसएनएल टेलिकॉम कंपनी एक ऐसी सुविधा भी ला रही जिसमें मोबाइल के जरिए भी पैसे निकाले जा सकेंगे, जिसमें नेट बैंकिंग की भी आवश्यकता भी नहीं होगी।

- बीएसएनएल के कस्टमर के लिए यह सबसे सुविधाजनक होगा, बीएसएनएल के कस्टमर को बैंकिंग नियमो के आधार पर काम करना होगा। इस योजना में अपने मोबाइल फ़ोन में मौजूद बीएसएनएल के एम-वॉलेट में पैसे जमा कर सकता है। पैसो की जरुरत होने पर कस्टमर को किसी बैंक या एटीएम जाने की कोई जरुरत नहीं, वो योजना से जुड़े किसी भी रिटेलर के पास जाकर अपना पैसा निकाल सकेगा।

- इसके फायदे अनेक प्रकार के होंगे जैसे की असमय किसी भी रिटेलर से पैसा कलेक्ट किया जा सकेगा। लेकिन मोबाइल से पैसा निकालने की यह पहली योजना है। 

- बीएसएनएल के सीएमडी अनुपम श्रीवास्तवा के अनुसार, इस योजन में कस्टमर को फ़ायदा पहुंचाते हुए कहा की एक लिमिट में पैसा निकालने पर रिटेलर किसी प्रकार का कमीशन भी नहीं ले सकेगा। इस प्रकार का कमीशन रिटेलर को बैंक से मिलगा इस तरह की बात अभी चल रही है। एक अफसर ने कहा है की योजना में अगर कोई कस्टमर रिटेलर के पास जायेगा तो पैसा कस्टमर के एम-वॉलेट से पैसा अपने एम-वॉलेट में ट्रांसफर के बाद कस्टमर को नगद मिल जाएगा।

- बीएसएनएल कंपनी की पहेली बार आने वाली इस योजना का फ़ायदा उसी कस्टमर को मिलेगा जो आंध्र बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, कॉरपोरेशन बैंक और आईसीआईसीआई बैंक इन बैंको का उपभोक्ता है। बीएसएनएल ने अभी इन बैंको से ही करार किया है, इनमे से आंध्र बैंक से आने वाले दस फिन में और स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से जुलाई महीने में करार होने की आशा है। अनुपम श्रीवास्तव आने वाले दस से बारह दिन में इसके ट्रायल को शुरू करने के लिए अधिकारीयों की एक विशेष टीम बना रहे है। श्रीवास्तव के अनुसार मध्यप्रदेश के साथ-साथ अन्य प्रदेश भी इस योजना में उत्साह दिखा रहे है।

Related News