यहाँ जानिए नवंबर महीने के सभी व्रत और त्योहार

आप सभी जानते ही हैं कि कल से नवंबर का महीना शुरू हो रहा है. ऐसे में इस महीने की शुरूआत के साथ ही बहुत सारे पर्व हैं जो आपका इंतज़ार कर रहे हैं और आ रहे हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं पूरे नवंबर महीने में किस-किस दिन कौन-कौन से व्रत और  पर्व है. आइए जानते हैं.

नवंबर महीने के व्रत और त्योहार -

1 नवंबर को शुक्रवार के दिन लाभ पंचमी पड़ रही है. 2 नवंबर शनिवार के दिन छठ महार्पव है. 3 नवंबर को भानु सप्तमी है. 4 नवंबर को गोपाष्टमी और मासिक दुर्गाष्टमी है. 5 नवंबर को अक्षय नवमी है. 7 नवंबर को भगवान कृष्ण ने मां कंस का वध किया था. 8 नवंबर को देव उठानी एकादशी है. 9 नवंबर को शनि त्रयोदशी और कालीदास जयंती है. 10 नवंबर को बैकुंठ चतुर्दशी, मिलाद-उन-नबी और इद-ए-मिलाद है.

11 नंवबर को मणिकर्णिका स्नान और चौमासी चौदस है. 12 नवंबर को देव दीवाली और गुरूनानक जयंती है. 13 नवंबर को मार्गशीष मास की शुरुआत है. 14 नवंबर को बाल दिवस (चाचा नेहरू जयंती) और रोहिणी व्रत है. 15 नवंबर को मासिक संकष्टी चतुर्दशी है. 17 नवंबर को मण्डला काल की शुरूआत है. 19 नवंबर को काल भैरव जयंती है.

22 नवंबर को उत्पन्ना एकादशी है. 23 नवंबर को गौण उत्पन्ना एकादशी है. 24 नवंबर को प्रदोष व्रत है. 25 नवंबर को मासिक शिवरात्रि है. 26 नवंबर को मार्गशीष अमावस्या है. 27 नवंबर को चन्द्र दर्शन होने वाले हैं. 30 नवंबर को मासिक विनायक चतुर्थी है.

अगर दिमाग में बिठा ली चाणक्य नीति की यह बातें तो सदैव होगा आपका भला

यहाँ जानिए क्यों मनाते है धनतेरस, खरीदें झाड़ू

सबसे बेहतरीन और प्यार करने वाली पत्नी होती है इस राशि की लड़कियां

Related News