उत्तर कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण, कोरिया में तनाव बढ़ा

उत्तर कोरिया : उत्तर कोरिया द्वारा पूर्वी तट से बैलिस्टिक एवं क्रूज मिसाइलों का परीक्षण करने के बाद अंतर-कोरियाई तनाव बढ़ गया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने दक्षिण कोरियाई सेना की ओर से जारी बयानों के हवाले से बताया कि उत्तर कोरिया ने शनिवार को अपने पूर्वी तट से दूर तीन जहाज से जहाज पर मार करने वाली मिसाइलों का परीक्षण किया। उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी ने भी शनिवार को यह जानकारी दी कि राष्ट्र ने एक पनडुब्बी से सफलतापूर्वक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया।

उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने मिसाइल परीक्षण का आदेश जारी किया और परीक्षा में मौजूद रहे। उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल परीक्षण का मामला उस चेतावनी के बाद सामने आया है, जिसके तहत उन्होंने विवादित जल सीमा पर दक्षिण कोरिया के गश्ती नौसैनिक जहाज देखे जाने पर बिना अग्रिम चेतावनी सीधा हमला करने की धमकी दी थी।

उत्तर कोरिया के दक्षिण-पश्चिम कमांड ने शुक्रवार को चेतावनी जारी की थी और कहा था कि दक्षिण कोरिया के 17 नौसैनिक नौकाएं बीते सात दिनों में जल सीमा पर घुसपैठ कर चुकी हैं। उत्तर कोरिया ने यह चेतावनी सैन्य संचार लाइन के माध्यम से दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय चेयांग वा डे को भेजी थी। इसी तरह की एक और चेतावनी शनिवार को सियोल भी भेजी गई थी।

उत्तर कोरिया ने दावा किया कि लंबे समय से विवादित अंतर-कोरियाई समुद्री सीमा पर दक्षिण कोरिया लगातार घुसपैठ कर रहा है। उधर, दक्षिण कोरिया की सेना ने शुक्रवार को कहा कि वे उत्तर कोरिया की हमले का मुंहतोड़ जवाब देंगे।

Related News