....राष्ट्रगान और राष्ट्रीय ध्वज के अपमान पर सख्त हुई सरकार !

नई दिल्ली : अब राष्ट्रगान और राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने पर सख्त कार्रवाई होगी। जो भी राष्ट्रगान और राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करते पाए जाऐंगे उन्हें कार्रवाई का सामना करना होगा। केंद्र सरकार ने राष्ट्रगान और राष्ट्रीय ध्वज को लेकर नए निर्देश जारी किए हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार और कानून प्रवर्तन एजेंसियों को आदेश जारी कर दिए है।

आदेश जारी होने के बाद इस मामले में सख्त कार्रवाई किए जाने की बात कही गई है। यही नहीं यह भी कहा गया है कि राष्ट्रीय प्रतीक का अपमान करने वालों या फिर दिशा निर्देशों का पालन न करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कार्रवाई किए जाने की बात भी कही गई।

केंद्रीय गृहमंत्रालय ने विभिन्न विभागों, मंत्रालयलों और राज्यों को दिए अपने पत्र में इन बातों का उल्लेख किया है और कहा है कि विभिन्न क्षेत्रों से राष्ट्रगान का अपमान और अनादर करने की शिकायतें केंद्रीय गृहमंत्रालय को प्राप्त हुईं। उल्लेखनीय है कि अभी तक राष्ट्रगान को लेकर लोग अधिक नियम का पालन नहीं करते हैं तो दूसरी ओर राष्ट्रीय ध्वज राष्ट्रीय पर्वों पर ही उलटे फहरा दिए जाते हैं तो कई बार राष्ट्रीय ध्वज का अपमान ही हो जाता है।

हालांकि केंद्रीय गृहमंत्रालय की ओर से जो दिशा - निर्देश जारी किए गए हैं उनमें कहा गया है कि राष्ट्रगान गाया या फिर बजाया जाए तो उस समय दर्शकों का खड़े रहना आवश्यक है मगर जब फिल्मों में इसका प्रसारण हो या फिर केवल धुन बज रही हो तो दर्शकों के लिए नियम थोड़े आसान हैं उन्हें राष्ट्रगान में सावधान होने की आवश्यकता नहीं है। 

Related News