लंदन में लगे 35,000 पाउंड वेतन के दायरे से बाहर है 89% भारतीय

लंदन : ब्रिटेन सरकार ने देश में नया नियम लागू किया है, जिसके तहत जिसका वेतन 35,000 पाउंड है वही ब्रिटेन में रह सकता है। वीजा नियमों में किए बदलाव के बाद ब्रिटेन सरकार ने कहा है कि 35000 पाउंड वेतन संबंधी नया नियम केवल टियर-2 वीजा के लिए आवश्यक है, जिससे ज्यादातर पेशेवर भारतीयों को फर्क नहीं पड़ेगा।

ब्रिटेन में रहने वाले ऐसे भारतीय या यूरोपीय संघ के अलावा अन्य देशों के नागरिक, जो टियर-2 वीजा पर नौकरी करते हैं, जो एक साल में 35,000 पाउंड से कम वेतन पाते हैं, को अपनी वीजा अवधि समाप्त होने के बाद या तो देश छोड़ना होगा या फिर उन्हें वापस उनके वतन भेज दिया जाएगा।

ब्रिटेन के इमिग्रेशन मंत्री जेम्स ब्रोकेनशायर ने कहा कि नियम में हुए बदलाव से अधिकतर पेशेवर भारतीय प्रभावित नहीं होंगे। इसका कारण है पिछले वर्ष जो वीजा भारतीयों के लिए जारी किया गया है, उनमें से 89 प्रतिशत वीजा पर यह नियम लागू ही नहीं होता।

ब्रिटेन सरकार के नए नियम के तहत जिन्हें ब्रिटेन में 6 साल से अधिक के लिए रहना है, उनकी सैलरी 35,000 पाउंड से अधिक होना अनिवार्य है। इस नियम में ढिलाई बरतते हुए सरकार ने कुछ पीएचडी करने वालों व नौकरी पेशा को इससे राहत दी है।

Related News