पहले की अपेक्षा आसान होगा नया आयकर रिटर्न फॉर्म -जेटली

नई दिल्ली : वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सवदाताओ को बताया की नया आयकर रिटर्न (ITR) फॉर्म पहले से काफी आसान और सरल रूप में आएगा। हालांकि, जेटली ने नई फॉर्म में सभी बैंक खातों और विदेशी यात्राओं का विवरण देने की आवश्यकता को बरकरार रखने अथवा हटाने के बारे में कुछ नहीं कहा। गौरतलब है कि रिटर्न भरने के लिए पहले जो नया फॉर्म जारी किया गया था, उस पर रोक लगा दी गई है।

वित्त मंत्री ने कहा कि सार्वजनिक तौर पर विचार-विमर्श के बाद उन्होंने आयकर विभाग को सरल से सरल फॉर्म पेश करने को कहा है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में केंद्रीय प्रत्यक्ष बोर्ड (सीबीडीटी) प्रस्ताव लेकर आने वाला है। संसद की व्यस्तता से मुक्त होते ही, उन्होंने इस प्रस्ताव पर सवाल किया था कि क्या नए ITR फॉर्म में पृष्ठों की संख्या पहले से काम होगी। वित्त मंत्री ने इस सवाल का जवाब नहीं दिया और इस बात को टाल दिया। उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि आप प्रतीक्षा करें, पर मैं आपसे यही कह सकता हूं कि नया फॉर्म पहले की अपेक्षा बहुत सरल होगा।

गौरतलब है कि नये ITR फॉर्म को जारी किए जाने के बाद आलोचकों ने इसमें विदेश यात्रा और सभी बैंक खातों की जानकारी संबंधी प्रावधानों को ज्यादा दखल देने वाला बताया। जेटली ने फॉर्म के विवादास्पद सवालों के बारे में पूछे जाने पर कहा, जहां तक 10 में से आठ या नौ करदाताओं का सवाल है, तो उनके लिए फॉर्म बहुत सरल होना चाहिए। उसमें भरे जाने वाले बहुत से विवरण ऐसे हैं, जो उनके लिए बिल्कुल बेकार हैं।

Related News