एनईपी 2020 युवा प्रतिभाओं के पोषण के लिए एक सुनियोजित रोडमैप: रामनाथ कोविंद

 

तिरुवनंतपुरम: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मंगलवार को कहा कि शिक्षा को बढ़ावा देने में सरकार की भूमिका एक ऐसे माहौल के निर्माण में सहायता करना है जिसमें "युवा दिमाग रचनात्मकता से भर जाए।"

"2020 की राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) एक ऐसा वातावरण बनाने के लिए एक सुविचारित खाका है जो हमारे युवाओं की क्षमता को पोषित करेगा। एनईपी उन्हें दुनिया की दुनिया के लिए तैयार करते हुए उन्हें अपनी सर्वश्रेष्ठ परंपराओं से लैस करने का प्रयास करता है।" राष्ट्रपति ने राज्य की राजधानी से लगभग 500 किलोमीटर दूर कासरगोड में केरल के केंद्रीय विश्वविद्यालय के 5 वें दीक्षांत समारोह में संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की।

उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने एनईपी के कार्यान्वयन पर चर्चा करने के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों के निदेशकों से मुलाकात की है।

राष्ट्रपति ने कहा "आम सहमति यह है कि हमारी शैक्षिक नीति के इस पुनर्विन्यास की लंबे समय से आवश्यकता है और इसमें भारत को एक ज्ञान केंद्र में बदलने की क्षमता है। मुझे लगता है कि एनईपी की सबसे उत्कृष्ट विशेषता यह है कि इसका उद्देश्य समावेश और उत्कृष्टता दोनों को बढ़ावा देना है। एनईपी अपने विविध पाठ्यक्रम के माध्यम से उदार और व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा देता है, क्योंकि ज्ञान की प्रत्येक धारा की समाज और राष्ट्र-निर्माण में भूमिका होती है।" उन्होंने आगे कहा कि एनईपी भारत को जनसांख्यिकीय लाभांश का दोहन और लाभ उठाने में मदद कर सकता है।

कोई नहीं दे सकता इस कार को टक्कर, बीते 08 माह में बिकी इतनी यूनिट्स

श्रीनिवास रामानुजन के जन्मदिन पर मनाया जाता है ये दिवस

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज नॉर्टजे भारत टेस्ट सीरीज से बाहर

Related News