फेसबुक पेज नेशनल बकरा टीम पर बकरे बेचकर सालाना 4 लाख कमा रहा शादाब

मध्य प्रदेश / भोपाल : आप Facebook पर अपना या दोस्तों का फोटो Like और comments के लिए अपलोड करते होगे। कभी अपने सोचा है कोई Facebook पर फोटो अपलोड करके लाखों रुपए कमा सकता है, वो भी बकरों के? बिलकुल, ऐसा कर दिखाया है भोपाल के एक युवा ने। दुनियाभर के बकरों के फोटो वह फेसबुक पेज "नेशनल बकरा टीम" पर पोस्ट करता हैं। इसी के जरिये वे देश-विदेश में बकरे बेचता-खरीदता हैं। 23 साल के शादाब हुसैन कुरैशी 4 सालों से इस फेसबुक पेज पर बकरे खरीद और बेच रहे हैं।

इस पेज पर उनके 6 हजार फाॅलोवर हैं, जो उनके ग्राहक भी हैं। शादाब अभी तक 110 किलो के अफ्रीकन बोअर, मालवा, तोतापरी, राजस्थानी , पंजाबी , सिरोही , अजमेरी, कोटा ब्रीड के बकरों की डील कर चुके हैं। शादाब वैसे तो 14 साल की उम्र से बकरों की खरीद-फरोख्त कर रहे हैं, लेकिन सही तरीके से बिजनेस 17 साल की उम्र से शुरू किया। उन्होंने अपनी कोई शॉप नहीं बनाई और व्यक्तिगत संपर्कों के बूते ही बकरों की खरीद-फरोख्त करते रहे। दो साल बाद उन्हें कुछ अलग करने की सूझी, तो उन्होंने "नेशनल बकरा टीम" के नाम से एक फेसबुक पेज बनाया।

इस पर उन्होंने अपना वॉट्सऐप नंबर दे दिया है। जिनको बकरा बेचना-खरीदना होता है, वे शादाब से संपर्क करते हैं। शादाब उनकी डिमांड के अनुसार एफबी पेज पर बकरे के फोटो पोस्ट कर देते हैं। फोन से ही सौदा होता है। शादाब का काम इतना बढ़ गया है कि अब उसे अपनी हेल्प के लिए दो लोगों को साथ रखना पड़ा है। फेसबुक पेज के माध्यम शादाब के ग्राहकों का नेटवर्क विदेश तक में फैला है। दुबई और कतर में भारतीय नस्ल के बकरों की बड़ी मांग रहती है।

बकरे के 2 दांत हैं, तो 14 महीने। 4 दांत हैं, तो 18 से 20 महीने। 6 दांत हैं, तो ढाई साल। 8 दांत हैं, तो 3 साल से ज्यादा उम्र होती है। बकरों की सबसे ज्यादा डिमांड ईद और बकरीद के बीच होती है। 4-5 साल पहले भोपाल में एक बकरा 7.50 लाख रुपए का बिका था। बकरे का नाम कोहिनूर था और उसका वजन 160 किलाे था। बकरे को मुंबई से आए, व्यक्ति ने बोली लगाकर खरीदा था। मुंबई में काफी शौकीन लोग हैं, जो देश-विदेश में जाकर अनोखे बकरों को खरीद कर लाते हैं।

Related News