विवाहित महिलाओं की अपेक्षा पुरुष ज्यादा करते है आत्महत्या

नई दिल्ली : नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की एक रिपोर्ट में सामने आया है कि विवाहित महिलाओं की अपेक्षा पुरुष ज्यादा आत्महत्या करते है. एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि अपने पार्टनर के साथ संबंध विच्छेद या तलाक के बाद पुरुष तनाव व अकेलेपन से पीड़ित होकर आत्महत्या कर लेते है. लेकिन इन आकड़ो में पूर्व की अपेक्षा गिरावट देखी गयी है.

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो से प्राप्त ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 2014 में आत्महत्या करने वाले शादीशुदा पुरुषों की संख्या 60 हजार आंकी गयी थी जबकि शादीशुदा महिलाओं की संख्या इससे आधी दर्ज की गयी. विवाहित महिलाओं द्वारा आत्महत्या करने का आकड़ा 27000 है. आत्महत्या करने वाली विधवा महिलाओं की संख्या 1300 और विदुर पुरुषको की संख्या 1400 आंकी गयी है. रिपोर्ट के अनुसार 410 तलाकशुदा महिलाओं की अपेक्षा 550 तलाकशुदा पुरुषों ने आत्महत्या को अंजाम दिया.

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो द्वारा प्रदत्त इन आकड़ो से साफ़ पता चलता है कि कुल आत्महत्या करने वालों में 66 फीसदी लोग विवाहित थे. केवल 21 फीसदी आत्महत्या करने वाले लोग शादीशुदा नहीं थे. आत्महत्या करने वाले लोगों में विधवा या तलाकशुदा लोगों की संख्या में 3 प्रतिशत गिरावट आंकी गयी है.

पारिवारिक विवादों के चलते जीवन का अंत करने वाली महिलाओं की संख्या 9900 है. विवाहितों में आत्महत्या का प्रमुख कारण पारिवारिक कलह है. 21 प्रतिशत लोग पारिवारिक कलह के चलते आत्हत्या की घटना को अंजाम देते है. 

Related News