डिफरेंट लुक्स और जुदा अंदाज़ से बनाया दर्शको को दीवाना

फिल्म 'अ वेडनसडे' के चर्चित कलाकार नसरुद्दीन शाह का नाम सदी के उम्दा दर्जे के अभिनेताओं में शुमार है. उनकी  दमदार आवाज़ और शानदार अभिनय क्षमता के लोग कायल है. उन्होंने ना सिर्फ बॉलीवुड में अपने अभिनय का लोहा मनवाया बल्कि हॉलीवुड की दुनिया में भी एक मुकाम हासिल किया. आज उन्होंने अपने जीवन के 66 वर्ष पूर्ण कर लिए है.

जन्म और स्कूली शिक्षा  बॉलीवुड के इस सितारे ने 20 जुलाई, 1949 को बाराबंकी, उत्तर प्रदेश में जन्म लिया. उनके पिता एक आर्मी ऑफिसर थे. उन्होंने अजमेर के सेंट एन्सेल्म स्कूल और सेंट जोसेफ कॉलेज, नैनीताल से अपनी शिक्षा पूर्ण की. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से आर्ट में ग्रैजुएशन करने के बाद उन्होंने 1971 में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, नई दिल्ली से अभिनय कला में शिक्षा हासिल की. यहां से एक्टिंग का कोर्स करने के बाद उन्हें मेनस्ट्रीम और पैरेलल सिनेमा में खूब सराहना मिली.

फ़िल्मी सफर  नसरुद्दीन शाह का सफर बॉलीवुड से शुरू हुआ और उन्हें हॉलीवुड में भी एक ख़ास पहचान मिली. वैसे तो नसीर ने कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है, लेकिन कुछ ऐसी फिल्में हैं, जिनमें निभाए गए उनके किरदार से उन्हें युगो-युगो तक फ़िल्मी दुनिया में याद किया जाएगा. फिर चाहे वह 1983 में आई फिल्म 'मासूम' हो या फिर 1980 की 'हम पांच'. उन्हें फिल्म  'त्रिदेव','कर्मा', 'इज्जत', 'जलवा', 'गुलामी', और 'विश्वात्मा' जैसी कई फिल्मों में के लिए दर्शको और आलोचकों की खूब वाह-वाही मिली.

70 के दशक से लगातार फिल्मों में काम कर रहे नसीरुद्दीन ने हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी, मराठी, गुजराती, बंगाली, तेलुगु, पंजाबी, तमिल, उर्दू और कन्नड़ भाषाओं की फिल्मों में भी दमदार अभिनय किया.

नसरुद्दीन शाह ने थिएटर में भी खूब काम किया और मंच पर अभिनय कर खूब तालियां लूटी. उन्होंने अपने किरदार से दर्शको को गुद-गुदाया भी और रुलाया भी. उन्होंने बहुत सारी सामजिक सरोकार की फिल्मो में अभिनय किया और जनता के बीच गंभीर सन्देश दिया है. उन्हें फ़िल्मी दुनिया में उनके जुदा किरदारों और डिफरेंट लुक्स के लिए पहचाना जाता है. वे आज भी फ़िल्मी दुनिया पूरी तरह से सक्रीय है. उनकी हर साल एक फिल्म दर्शको के बीच जरूर आती है.

Related News