चीकू बचाता है कैंसर के खतरे से

चीकू एक ऐसा स्वादिष्ट फल है.जिसका सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारी के खतरें से बचा जा सकता  है.चीकू फल में अधिक मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी के साथ-साथ फास्फोरस भी होता है.

1-आपको कैसंर जैसी गंभीर बीमारी से बचना है तो चीकू का सेवन करिए.क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और अन्य पोषक तत्व के साथ-साथ  विटामिन ए और सी पाया जाता है.विटामिन ए फेफड़ों और मुंह के कैंसर से बचाता है.

2-चीकू में अधिक मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जो आपकी आंखों के लिए काफी फायदेमंद है. इसे खानें से आंखों की समस्या से निजात मिल जाता है.

3-चीकू हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है चीकू में अधिक मात्रा में कैल्शियम फॉस्फोरस और आयरन पाया जाता है जो कि हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद है. इसको खानें से हमारें शरीर की हड्डियां मजबूत औ बढती भी है.

4-चीकू गर्भावस्था के दौरान खानें से कई फायद होते है. इससे इस समय खानें से कमजोरी और उल्टी या फिर चक्कर जैसी समस्या उत्पन्न नही होती है. क्योकि इसमें अधिक मात्रा में पोषक तत्व और कार्बोहाइड्रेट  पाया जाता है. जिससे यह गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद है.

Related News