सोने के शौक़ीन लोगो के लिए धनवान बनने का मौका

वॉशिंगटन। जो जागत है वो पावत है, जो सोवत है वो खोवत है वाली कहावत यहाँ बिल्कुल गलत साबित होती है यदि आप सोने के शौक़ीन है तो ये आपके लिए अच्छी खबर है. यदि बिस्तर पर आराम फरमाना की आपकी आदत है तो आप इस आदत से पैसे भी कमा सकते है. अगर आपको लग रहा है की हम आपके सोने के शौक का मजाक बना रहे है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. क्यूंकि बिस्तर पर लेटे रहना आपको सच में धनवान बना सकता है. वह भी सपने में नहीं हक़ीक़त में. अगर आपको 70 दिन तक बिस्तर पर आराम करने का मौका मिला तो आप उसके लिए शायद मनाही कर दे. लेकिन ऐसा करने का खूब सारा पैसा मिले तो क्या आप बिस्तर पर आराम फरमाना पसंद करेंगे ?

अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा ने यह घोषणा की है जिसके अंतर्गत ऐसा करने वालो को 11.25 लाख (लगभग 18 हजार डॉलर)  की धनराशि दी जायेगी. दरअसल नासा ने माइक्रोग्रेविटी के दीर्घकालीन प्रभाव का अध्ययन  करने के लिए यह रिसर्च 'बेड रेस्ट' निर्मित किया है.  इसके  अंतर्गत प्रतिभागियों को बिस्तर पर 70 दिनों तक लेटे रहना पड़ेगा. प्रतियोगियों को हॉरिजेंटल स्तिथि में लेटना होगा.

इस स्टडी में साइंटिस्ट यह अध्य्यन करेंगे की एस्ट्रोनॉट्स हेतू जीरो गुरूत्वाकर्षण की स्थिति में मांसपेशियों, हृदय  और हडिड्यों के कामकाज के लिए किस तरह की एक्सरसाइज अच्छी होगी. पहले के कुछ हफ्ते सामन्य काम करते हुए बिताने पड़ेंगे. प्रतिभागियों को10 सप्ताह तक बिस्तर पर लेटे रहना होगा.

 

Related News