मंगल ग्रह पर चली लाल धूल-भरी आंधी, नासा ने भेजी तस्वीर

Sep 10 2018 10:04 AM

वाशिंगटन : अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा मंगल ग्रह के कुछ नज़रों को धरती पर भेज रही है जिसकी तस्वीरीं सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. नासा के क्यूरोसिटी रोवर ने मंगल ग्रह के भूदृश्य के कुछ नज़रों  को कैमरे में कैद कर लिया है और उन्हें धरती पर भी भेज दिया गया है जिन्हें आप देख सकते हैं किस तरह ये लालग्रह की आंधी भी लाल और भुरे रंग की दिखाई दे रही है.

दरअसल, इस तस्वीर में मंगल ग्रह पर कई हफ़्तों से धूल भरी आंधी चल रही थी जो धीरे-धीरे छंटने के बाद आस्मां भी लाल और भूरे रंग का सा दिखाई दिया. क्यूरोसिटी रोवर द्वारा ली गई इस तस्वीर में आप देख सकते हैं किस तरह इस दृश्य के ऊपरी हिस्से में धूल जमी हुई है जो. आपकी जानकारी के लिए बता दें, ये तस्वीर वेरा रूबिन रिज से ली गईं हैं जहां रोवर फिलहाल मौजूद है. इस पर नासा ने ये भी बताया कि रोवर ने 9 अगस्त को पत्थरों का नमूना एकत्रित किया जिसके बाद वो ग्रह के आस पास का अध्ययन करने गया. 

नासा ने इस बात का भी खुलासा किया कि रोवर ने इस साल ड्रिल करने की एक नई प्रक्रिया का इस्तेमाल करना शुरू किया. इसके पहले भी उन्होंने ये काम किया था लेकिन वो इसमें विफल रहे. इसे ये कहा जा सकता है कि चट्टान कितनी कठोर हैं और इसकी कठोरता का पता लगाने का कोई तरीका नहीं मिला. जब ये चट्टान ड्रिल हो जाएगी तभी इस बात का पता चलेगा. इसलिए रोवर टीम ने इस नई ड्रिलिंग गतिविधि के लिए यह तरीका अपनाया. रोवर टीम ने सबसे पहले ड्रिलिंग के लिए इस जगह को चुना है.

खबरें और भी..

नासा ने निकाली एक प्रतियोगिता, जिसमें मांगे कार्बन डाइऑक्साइड के नए सुझाव

50 साल बाद अंतरिक्ष यात्री ने बताया कैसा रहा चाँद पर जाना, किया बड़ा खुलासा

मंगल के बाद बृहस्पति पर मिले पानी होने के संकेत

 

Related News