मोदी ने मठ को किया बोधि वृक्ष का पौधा भेंट

उलान बतोर : भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मंगोलिया की राजधानी उलान बतोर स्थित ऐतिहासिक गंदन मठ का दौरा किया और बौद्ध मठ के मुख्य महंत को बोधि वृक्ष का पौधा भेंट किया। उन्होंने मठ में धूप भी जलाया, जिसे गंदनटेगचिंलेन मठ के नाम से भी जाना जाता है। मठ के मुख्य महंत हांबा लामा ने मोदी का स्वागत किया और उन्हें नीले रंग का एक स्कार्फ एवं प्रतीक चिन्ह भेंट किया।

मोदी ने मठ में 150 बौद्धभिक्षुओं से मुलाकात की संग्रहालय में बौद्ध अवशेषों का मुआयना भी किया। उन्होंने मठ की परिक्रमा की। इसके बाद मोदी गंदन मठ के अंदर स्थित जनरैसाग मठ भी गए, जहां 26 मीटर ऊंचे जनरैसाग बुद्ध की प्रतिमा स्थापित है। गंदनटेगचिंलेन मठ की स्थापना 1835 ईस्वी में मंगोलिया के सर्वोच्च अवतरित लामा पांचवें जेबत्सुनदांबा ने की थी।

मठ में तीन कॉलेज भी हैं, जहां बौद्ध दर्शन की शिक्षा दी जाती है। यहां एक चिकित्सा एवं ज्योतिष कॉलेज, एक कालचक्र मंदिर, एक जुड तांत्रिक कॉलेज एवं मिगजिद जनरैसिग मंदिर है, जहां अवलोकितेश्वर की प्रतिमा स्थापित है। मंगोलिया में ज्यादातर बौद्ध मठ साम्यवादी साम्राज्य के दौरान नष्ट कर दिए गए थे। सन 1990 में खत्म हुए साम्यवादी साम्राज्य में यहां सिर्फ एक ही मठ शेष रह गया था, जो गंदन मठ है।

Related News