बुद्ध के सन्देश के साथ भारत-चीन के नए रिश्ते की शुरुआत

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी चीन, मंगोलिया और दक्षिण कोरिया की यात्रा हेतु चीन पहुंचे है, आपको यह भी बता दे कि यह यात्रा गुरूवार से शुरू होने के साथ ही शनिवार तक चलने वाली है। नरेंद्र मोदी दिल्ली से आज सुबह चीन पहुंचे इसके बाद वे यहाँ से मंगोलिया के लिए रवाना होंगे और आखिर में दक्षिण कोरिया जाऐंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी शियान से होते हुए बीजिंग और फिर शंघाई जायेंगे। इस दौरान वे 17 मई को मंगोलिया की यात्रा पर जाऐंगे। यात्रा कार्यक्रम के अंतिम दिन वे दक्षिण कोरिया के दौरे पर पहुंचेंगे। तीन देशों के दौरा कार्यक्रम के तहत व्यापार और पर्यटन समेत विभिन्न समौता किया जाएगा।

मोदी चीन पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में गुरुवार को चीन के शीयान शहर में पहुंचे। प्रधानमंत्री चीन, मंगोलिया और दक्षिण कोरिया की यात्रा पर रवाना हुए हैं। चीन में प्रधानमंत्री का पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्विटर पर मोदी की तस्वीर जारी करते हुए कहा, "साधारण शहर नहीं, साधारण स्वागत नहीं, प्रधानमंत्री का शीयान हवाई अड्डे पर स्वागत हो रहा है।" शीयान, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का गृहनगर है।

शीयान में टेराकोटा म्यूजियम का दौरा किया

चीन के दौरे पर गुरुवार को पहुंचे भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के शहर शीयान में स्थित टेराकोटा वॉरिअर्स म्यूजियम का दौरा किया। संग्रहालय में चीन के पहले सम्राट किन शी हुआंग की सेना को दर्शाती टेराकोटा की कई आकर्षक प्रतिमाएं हैं। यहां सैनिकों की 8,000 से अधिक आदमकद प्रतिमाएं हैं। मोदी ने सफेद कुर्ता-चूड़ीदार पहन रखा था और कंधे पर रंगीन शाल ले रखा था। वह संग्रहालय के विभिन्न हिस्सों में गए और उन्होंने गाइड की बात ध्यानपूर्वक सुनी।

प्राचीन बौद्ध मंदिर का दौरा किया

चीन की यात्रा पर पहुंचे भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को यहां शीयान में टेराकोटा वॉरिअर्स म्यूजियम का दौरा करने के बाद प्राचीन बौद्ध मंदिर दा सिंगशान गए और प्रार्थना की। मोदी ने भगवान बुद्ध की विशाल स्वर्ण मूर्तियों सामने हाथ जोड़ कर प्रार्थना की। भगवे वस्त्र में वहां मौजूद बौद्ध भिक्षुओं ने भी मंत्रोच्चार किए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्विटर पर लिखा, "प्रधानमंत्री की मौजूदगी में दा सिंगशान के भव्य हॉल में सूत्र का सस्वर पाठ।"

Related News