यात्रा से पहले चीनी मीडिया से हुआ प्रधानमंत्री का बेहतरीन संवाद

नई दिल्ली : चीन यात्रा पर पहुंचने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी मीडिया से चर्चा की। भारत के लिए चर्चा का यह दौर बेहद सकारात्मक रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी चर्चा में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि चीनी मीडिया से उन्होंने बेहतरीन संवाद किया। जिसमें उन्होंने भारत - चीन संबंधों में तरक्की मिलने की बात की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार और गुरूवार की दरमियानी रात तीन देशों की अपनी यात्रा पर रवाना होंगे।

अपनी यात्रा के अंतर्गत वे सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के लिए रवाना होंगे। इसके पूर्व उन्होंने भारत द्वारा चीन के साथ विभिन्न मसलों पर की जाने वाली पहल पर चीनी पत्रकारों से चर्चा की। अपनी चर्चा को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि भारत और चीन के बीच जबरदस्त प्रगति की संभावनाऐं हैं।

इस दिशा में आगे बढ़ा जा सकता है। भारत और चीन गरीबी को मिआने के लिए मजबूतियों के साथ साथ आ सकते हैं, यही नहीं हमें विकासशील देशों की आगे बढ़ने में सहायता करनी होगी। सभी के साथ एक साथ चलना होगा। उन्होंने कहा कि 21 वीं सदी एशिया की ही होगी और एशिया बुद्ध की भूमि है।

जिस वजह से एशिया की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। यह समय ऐसा है जो आखिरकार युद्ध से मुक्ति दिलवाएगा।  उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि चीनी राष्ट्रपति स्वयं उनकी अगवानी के लिए पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 मई से 16 मई तक चलने वाले अपने विदेश दौरे के तहत चीन, मंगोलिया और कोरिया पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगोलिया की यात्रा पर जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे।

Related News