चीन विश्व का कारखाना और भारत विश्व का बैक ऑफिस : मोदी

चीन : भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत व्यवसाय के लिए तैयार है और व्यवसाय को सरल बनाने के लिए सुधार की लगातर कोशिश कर रहे हैं। मोदी ने यह बात भारत-चीन व्यापार मंच के दौरान कही, जहां 22 अरब डॉलर के 21 व्यवसायिक समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। उन्होंने कहा, "आप विश्व का कारखाना हैं। हम विश्व का बैक ऑफिस हैं। हम साथ मिलकर अपने लोगों के लिए प्रगति और समृद्धि ला सकते हैं।"

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने समझौते से पहले ट्विटर पर लिखा था, "भारत और चीन के बीच भारत-चीन व्यापार मंच पर 22 अरब डॉलर का 21 व्यवसायिक समझौतों पर हस्ताक्षर हो रहे हैं।" मोदी ने अपने भाषण में इस बात पर जोर दिया कि भारत-चीन साझेदारी बढ़नी चाहिए और बढ़ेगी।

उन्होंने कहा, "भारत तथा चीन के बीच सौहार्दपूर्ण साझेदारी महाद्वीप के आर्थिक विकास तथा राजनीतिक स्थिरता के लिए आवश्यक है। आइये, हम साथ मिलकर पारस्परिक हित और हमारे महान देशों की प्रगति तथा समृद्धि के लिए काम करें।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार नवाचार, शोध तथा विकास और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है। मोदी ने कहा, "हम अपनी पूरी जनसंख्या में करीब 65 फीसदी युवाओं के रोजगार का सृजन के लिए विनिर्माण को बड़े स्तर पर बढ़ावा देना चाहते हैं।"

Related News