मोदी आर्थिक एजेंडे के साथ जर्मनी पहुंचे

हनोवर : फ्रांस की सफल यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपनी तीन देशों की यात्रा के दूसरे पड़ाव जर्मनी के हनोवर शहर पहुंचे। वह यहां दो दिन रुकेंगे। जर्मनी के साथ आर्थिक और औद्योगिक सहयोग उनके एजेंडे की शीर्ष प्राथमिकता है। मोदी रविवार को जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ दुनिया के सबसे बड़े औद्योगिक मेले 'द हनोवर मेसे' का उद्घाटन करेंगे। भारत इस साल हनोवर मेसे का साझेदार देश है। मोदी जर्मनी की कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान अपने 'मेक इन इंडिया' अभियान के जोरदार प्रचार का प्रयास करेंगे।
इसके बाद रविवार देर शाम वह हनोवर सिटी हॉल जाएंगे, जहां पर वह महात्मा गांधी की एक प्रतिमा का अनावरण करेंगे। दिन के आखिरी कार्यक्रम के रूप में वह मर्केल द्वारा उनके सम्मान में आयोजित भोज में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को मेले में मर्केल के साथ भारत के मंडप का उद्घाटन करेंगे।
इसके साथ ही वह इंडो-जर्मन व्यापार शिखर वार्ता में भी भाग लेंगे। इसके बाद वह बर्लिन जाएंगे, जहां पर वह एक विज्ञान और प्रौद्योगिकी अकादमी का दौरा करेंगे साथ ही रेलवे के आधुनिकीकरण का जायजा लेने के लिए जर्मनी के एक रेलवे स्टेशन का भी दौरा करेंगे। जर्मनी मोदी के तीन देशों के दौरे का दूसरा पड़ाव है। उनकी यात्रा का तीसरा और आखिरी पड़ाव कनाडा है। वह मंगलवार को कनाडा रवाना होंगे।

Related News