ब्रह्मपुत्र नदी मामला चीन के समक्ष उठाए नरेंद्र मोदी

गुवाहाटी : असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने चीन दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गुरुवार को अपील की कि वह चीन द्वारा ब्रह्मपुत्र नदी पर बनाए जा रहे बांध का मुद्दा उठाएं। गोगोई ने कहा कि ब्रह्मपुत्र नदी पर चीन द्वारा बांध का निर्माण बेहद गंभीर मुद्दा है, जो नीचे की तरफ पानी के बहाव पर प्रतिकूल असर डालेगा। गोगोई ने मीडिया से कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने दौरे के दौरान भारत की चिंता से उसे अवगत कराना चाहिए।"

गौरतलब है कि मोदी इस समय चीन दौरे पर है. पहले दिन मोदी ने ऐतिहासिक शहर शियान से अपनी चीन यात्रा शुरू की. शाम को वें बीजिंग पहुंच गए. बीजिंग में मोदी का औपचारिक स्वागत किया गया. मोदी ने गुरुवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ शिखर सम्मेलन स्तर की वार्ता की और शाम में उन्होंने एक शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम में शिरकत की. शी के साथ मोदी ने वाइल्ड गूज पैगोडा का भी दौरा किया.

चीन पहुंचने के बाद इससे पहले दिन में उन्होंने टेराकोटा वारियर्स म्यूजियम तथा दा शिंग शैन बौद्ध मंदिर का दौरा किया और प्रार्थना की. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में रात्रिभोज के मेन्यू में चीन के पारंपरिक शाकाहारी व्यंजन परोसे गए. व्यंजनों में मशरूम के साथ बीन कर्ड, बीन सॉस में सिंघाड़ा व ब्रेज्ड शतावरी जैसे लजीज शाकाहारी पकवान थे.

Related News