टाइम के कवर पेज पर मोदी, इंटरव्यू के दौरान हुए भावुक

नई दिल्ली : अमेरिका की लोकप्रिय मैगजीन 'टाइम' के कवर पेज पर इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर छपी है. इस तस्वीर के साथ मोदी का इंटरव्यू भी मेग्जीन ने छापा है. टाइम को दिए इस इंटरव्यू में मोदी का भावुक रूप नजर आ रहा है. इंटरव्यू के दौरान वें काफी भावुक थे और इस दौरान उन्होंने अपने बचपन और गरीबी को लेकर खुल कर बाते की. इंटरव्यू के दौरान अपने बचपन और गरीबी को याद करते हुए मोदी ने कहा कि गरीबी उनकी पहली प्रेरणा है.

इसके अलावा मोदी ने भारत-चीन के संबंधो में तीसरे पक्ष की मध्यस्थता से इनकार कर दिया है. मोदी का कहना है कि पिछले पच्चीस सालों में दोनों देशों के बीच एक गोली भी नहीं चली है. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री एक हफ्ते बाद चीन दौरे पर रवाना हो रहे हैं. बता दे कि मोदी का यह इंटरव्यू मैगजीन के एडिटर नैंसी गिब्स, एशिया के एडिटर जोहर अब्दुल करीम और साउथ एशिया के ब्यूरो चीफ निखि‍ल कुमार ने 2 मई को लिया था. इंटरव्यू के दौरान मोदी ने ज्यादातर जवाब हिंदी में ही दिए.

चीन के साथ व्यापार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, "मौजूदा आर्थिक स्थिति को देखते हुए भारत और चीन ऐसे मोड़ पर खड़े हैं, जहां हम अंतर्राष्ट्रीय मंच पर सहयोग करते हुए भी वाणिज्य और व्यापार में प्रतियोगिता कर रहे हैं." मोदी ने चीन के साथ 1962 में हुए युद्ध के बारे में कहा कि उस युद्ध के बाद सीमा पर पिछले तीन दशकों में एक भी गोली नहीं चली है. इससे साबित होता है कि दोनों देशों ने इतिहास से सबक लिया है.

आतंकवाद को धर्म से न जोड़े

आतंकवाद के मुद्दे पर मोदी ने कहा कि हमें आतंकवाद को धर्म से नहीं जोड़ना चाहिए. ऐसा करने से आतंकवादी एक होते है. इसके आलावा मोदी ने कहा कि हमें आंतकवाद को नाम लिखी तख्तियों के रूप में नहीं देखना चाहिए. मोदी के अनुसार आतंकवादियों के समूह के नाम बदलते रहते है. आज आप तालिबान या आईएसआईएस को देख रहे हैं, कल हो सकता है ये आपको किसी और नाम से दिखाई दें. मोदी के अनुसार आतंकवाद को आतंकवाद को राजनीतिक नजरिए से देखना बंद करना चाहिए बल्कि इसे मानवीय मूल्य के आधार पर मानवता के खिलाफ एक ताकत की तरह विश्लेषित करने की जरूरत है.

धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं

इसके अलावा भारत में नेताओ द्वारा दी जाने वाली धर्म आधारित टिप्पणियों पर मोदी ने कहा कि उनकी सरकार सभी धर्मो को सामान रूप से देखती है. मोदी के अनुसार भाजपा का उद्देश्य 'सबका साथ, सबका विकास' है.

Related News