दक्षिण कोरिया पहुंचे मोदी हुआ शानदार स्वागत,शहीदो को दी श्रद्धांजलि

सियोल : सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन और मंगोलिया दौरे के बाद दक्षिण कोरिया के दो दिवसीय दौरे पर पहुंच गए. सुबह सियोल पहुंचने के बाद मोदी सीधे वॉर मेमोरियल गए जहां उन्होंने सैनिकों को श्रद्धांजलि दी. दो दिवसीय दौरे के दौरान मोदी द. कोरिया के राष्ट्रपति से मुलाकात के अलावा संयुक्त राष्ट्र के महासचिव से भी मिलेंगे. सियोल पहुंचने पर वहां खड़े भारतीय समुदाय के लोगों ने मोदी का दिल खोल कर स्वागत किया. इस दौरान पीएम ने वहां कई भारतीयों से हाथ मिलाया और स्वागत के लिए उनका शुक्रिया भी अदा किया.

सियोल नेशनल सिमेट्री में पीएम ने संदेश लिखा. उन्होंने अपने संदेश में लिखा, मैं कोरिया के उन वीर शहीदों को नमन करता हूं जिनके बलिदान ने इस महान देश को 'हान नदी का करिश्मा' बनाया और पूर्व के उजाला के रूप में पुनः स्थापित किया. साथ ही भारत के 60 वीं पैराशूट फील्ड हॉस्पिटल रक्षक दल के वीर जवानों के बलिदान को भी मेरा शत शत नमन जो कोरिया युद्ध के दौरान और उसके पश्चात युद्ध विराम, में तैनात किए गए थे. उनका बलिदान हमारे दो देशों के बीच स्थायी भ्रातृत्व का एक अप्रतिम निसानी है.

दक्षिण कोरिया का भारत के साथ रणनीतिक और आर्थिक संबंध काफी पहले से है. दक्षिण कोरिया की कई कंपनियां सालों से भारत में कारोबार कर रही हैं. ऐसे में मोदी की यात्रा के दौरान कई समझौते होने की उम्मीद है. पीएम मोदी के दौरे में दक्षिण कोरिया के साथ डबल टैक्सेशन रोकने पर समझौता हो सकता है. इसके अलावा शिपिंग, ट्रांसपोर्ट, हाईवे के क्षेत्र में भी समझौता होने की उम्मीद है. दोनों देशों के बिजनेस लीडर्स की मीटिंग में ऊर्जा के क्षेत्र में अहम समझौता हो सकता है. इस दौरे में 'मेक इन इंडिया' पर भी सहमति बन सकती है.

Related News