नजीब जंग ने केजरीवाल को बताई 'सरकार' की परिभाषा

नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और उपराज्यपाल नजीब जंग के बीच वार और पलटवार का सिलसिला जारी है.  नजीब जंग ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की टिप्पणी पर शुक्रवार को करारा जवाब देते हुए कहा कि इस तरह की टिप्पणी एक सरकार के मुखिया को शोभा नहीं देती है. जंग का चार पन्नों का राजनीतिक संदेश केजरीवाल द्वारा उपराज्यपाल को गुस्से में लिखे गए पत्र के पश्चात सामने आया. नजीब जंग और अरविन्द केजरीवाल के बीच शुरू से ही खींचतान चल रही है.

हाल ही में आप सरकार द्वारा दिल्ली महिला आयोग के अध्यक्ष पद पर स्वाति मालीवाल की नियुक्ति की गयी थी. इस नियुक्ति को जंग द्वारा निरस्त करने के बाद केजरीवाल ने जंग को लिखे एक पत्र में उन्हें मोदी के इशारे पर काम करने वाला कहा था. इसके जवाब में जंग  ने कहा, ' मुझे यह अवश्य कहना चाहिए कि पत्र में आपके लहजे से मेँ बहुत हताश हुआ हुँ. प्रधानमंत्री के संबंध में इस तरह का अनुचित संदर्भ देना देश की राजधानी के मुखिया को शोभा नहीं देता.

जंग ने कहा 'केजरीवाल ने उन संदर्भो को गलत तरीके से ले लिया, जिसमें उपराज्यपाल ने खुद को एक सरकार कहा था. जंग ने कहा कि ऐसा लगता है कि 21 जुलाई को उनके द्वारा भेजे गए पत्र में प्रेषित जानकारी का मुख्यमंत्री सही आशय नहीं समझ पाये.जिसमें सरकार की औपचारिक परिभाषा दी गई थी, जिसके अनुसार, सरकार का मतलब है संविधान के अनुच्छेद 239 के साथ अनुच्छेद 239 एए के अंतर्गत राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के उपराज्यपाल. इसका सामान्य आशय निकलता है कि दिल्ली एक राज्य नहीं, बल्कि एक केंद्र शासित प्रदेश है, जहां उपराज्यपाल राष्ट्रपति के प्रतिनिधि हैं और स्पष्ट रूप से भारत सरकार के भी. 

Related News