मुम्बई के रहने वाले शख्स को मिला पाकिस्तानी होने ठप्पा

मुम्बई: भारत में रहने वाले एक शख्स का  पाकिस्तानी होने का खुलासा किया. उस शख्स के पास भारतीय स्कूल का प्रमाण पत्र , राशन कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड के साथ साथ मूल निवासी मुम्बई के होने का  प्रमाण भी है. यानि उसके पास वह सब कुछ है जिससे वह भारतीय साबित होता है. 51 साल का युवक जब 2 साल का था तब से वह हिंदुस्तान में रह रहा है. अब उनपर अचानक से पाकिस्तानी होना का ठप्पा लग गया है. हलाकि युवक का कहना है कि  कुछ भी हो जाए पाकिस्तान नहीं जाऊंगा. मेरा परिवार, बीबी, बच्चे सब यहां हिंदुस्तान में हैं. 49 साल से मैं कभी पाकिस्तान नहीं गया फिर अभी क्यों जाऊं?'    बता दे कि युवक के पिता भारतीय है, लेकिन उनकी माँ पाकिस्तानी है उनके घर का यह रिवाज़ है कि पहली औलाद मायके में होती है, इसलिए 1965 में माँ अपने मायके कराची चली गई. युवक के जन्म के बाद वे वापस भारत आ गईं, उन्हें हिंदुस्तानी नागरिकता भी मिल गई थी. ऐसे में माँ  बताती हैं कि जब मुझे भारतीय नागरिकता मिल गई तो बेटा पाकिस्तानी कैसे हुआ?

युवक के पाकिस्तानी होने का खुलासा तब हुआ जब उसने  2012 में  पासपोर्ट बनवाने की अर्जी दी, वही अब युवक की पत्नी का कहना है कि 'उनके ऊपर तो आसमान ही टूट पड़ा है. लेकिन हमने तो हिंदुस्तान का नमक खाया है फिर पाकिस्तानी कैसे हुए?'            

पाकिस्तानी होने की बात सामने आने के बाद से ही लॉन्ग टर्म वीजा पर रह रहे आसिफ के पास अब अदालत से ही उम्मीद है. इसलिए परिवार ने अदालत का दरवाजा खटखटाया है. इस पर युवक के वकील कहते है  जिसके माता-पिता हिंदुस्तानी हैं वह भारतीय नागरिकता का पात्र है. मामला अदालत में है और अगली सुनवाई 9 जनवरी को है. पूरे परिवार की निगाहें अदालत की फैसले पर हैं.

पाकिस्तान में इनका हुनर ही इनकी जान का...

पाकिस्तान के अजीब कानून, चौंका देंगे आपको

Related News