एक कंप्यूटर मे कई सारे आपरेटिंग सिस्टम

ज्यादा लोग कंप्यूटर मे विंडोज का इस्तेमाल करते है। विंडोज के अलावा भी कई सारे आपरेटिंग सिस्टम है, जिनका इस्तेमाल हम नही करते है। जैसे लिनक्स जब हमे लिनक्स आपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करने का मन होता है तो हम लाइव सी डी चला कर देख लेते है, और अगर लिनक्स चलाने की इच्छा होती है तो पार्टीशन बना के अपने कंप्यूटर मे इंस्टाल कर लेते है। वैसे तो हार्ड डिस्क को कम ही फॉर्मेट करना चाहिए। अगर आपको फिर से नया लिनक्स डालना होता है तो मजबूरन हमे कंप्यूटर को फॉर्मेट करवाना ही पड़ता है। आपको अपना कंप्यूटर फॉर्मेट कराने से बचना है तो वर्चुअल मशीन का इस्तेमाल करे। वर्चुअल मशीन का इस्तेमाल करके आप किसी भी आपरेटिंग सिस्टम को अपने कंप्यूटर मे इंस्टाल कर सकते है।    वर्चुअल मशीन क्या है जानते है उसके बारे मे

वर्चुअल मशीन एक सॉफ्टवेर है ये एक ऐसा सॉफ्टवेर है जो आप के कंप्यूटर मे एक से ज्यादा वर्चुअल कंप्यूटर बनाने का काम करता है। वर्चुअल कंप्यूटर खुद मे एक पूरी मशीन होता है। वर्चुअल कंप्यूटर मे वर्चुअल हार्ड ड्राइव भी होती है। ये हार्ड ड्राइव आपके आपरेटिंग सिस्टम मे एक फाइल की तरह दिखाई देती है। और यह फाइल आपकी मर्जी तक रहती है आप जब चाहे तब इस फाइल को हटा सकते है।

वर्चुअल मशीन के लिये 512 एमबी की रैम होना अच्छा होता है, क्यूंकी हर एक वर्चुअल कंप्यूटर को रैम बांटना पड़ता है, वर्चुअल मशीन आप फ्री मे भी डाउनलोड कर सकते है यह माइक्रोसॉफ़्ट वर्चुअल पी सी के नाम से होता है। वर्चुअल बॉक्स का इस्तेमाल कर के भी आप अपना काम आसानी से कर सकते है।

वर्चुअल मशीन के उपयोग :

यदि आप के पास ऐसा सॉफ्टवेर है जो पुराने वर्जन पर तो चलता है पर यदि उसी सॉफ्टवेर  को एक्स पी पर चलाते है तो नही चलता है तो आप सॉफ्टवेर को वर्चुअल मशीन मे डालकर एक्स पी पर चलाये वो सॉफ्टवेर चल जाएगा, अगर आपको लिनक्स आपरेटिंग सिस्टम चलाना है तो उसके लिये वर्चुअल मशीन सबसे अच्छा है।

ध्यान रखें :

कोई भी आपरेटिंग सिस्टम इंस्टाल करने के पहले अपने कंप्यूटर मे एंटि वायरस जरूर इंस्टाल कर लेना चाहिये, अगर आप माइक्रोसॉफ़्ट वर्चुअल पीसी का इस्तेमाल करते है और साथ ही अगर विंडोज भी इंस्टाल करके रखा है तो याद से वर्चुअल पी सी एडिशन को भी अपने कंप्यूटर मे इंस्टाल कर लेना चाहिये। वर्चुअल पी सी एडिशन का इस्तेमाल कर के आप आपरेटिंग सिस्टम मे आसानी से फाइल इधर से उधर कर सकते है। लेकिन ये काम आप सिर्फ विंडोज मे ही कर सकते है। लिनक्स मे ये काम आप नही कर सकते है।

Related News