मक्का से बनाए घर में ही मफिन्स

ताजा बेक किए हुए केक जिन्हे मफिन्स कहते है, खाने में बहुत अच्छे लगते है. यह भूख को भी खत्म कर देते है. अगर मफिन्स मार्केट से लिए है तो फिर कैलोरी का डर लगा रहता है. इसलिए इसे घर बनाना ज्यादा बेहतर है. नर्म मुलायम हल्के मीठे मक्के के मफिन्स बनाने में इतने आसान है कि इसे कभी भी बना सकते है. इसे चाय के साथ परोसा जा सकता है. इसे बनाने के लिए 75 ग्राम मक्के का आटा, 60 ग्राम मैदा, 75 ग्राम चीनी पाउडर, 3/4 छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर, ¼ छोटी चम्मच बेकिंग सोडा, ½ कप दही, 60 ग्राम मक्खन, ½ छोटी चम्मच वनीला एसेंस, 1/2 कप टूटी-फ्रूटी की जरूरत पड़ेगी.

इसे बनाने के लिए एक बड़े प्याले में मक्के का आटा, मैदा, चीनी पाउडर, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा मिला कर मिक्स कर लीजिए. एक दूसरा प्याला दे कर दही, मक्खन, वनीला एसेंस डाल कर अच्छे से मिक्स कर फेंट लीजिए. पहले वाले प्याले का मिश्रण डाल कर अच्छे से मिलाए और टूटी-फ्रूटी डाल कर अच्छे से मिक्स कर दीजिए.

अब मफिन्स मेकर में अंदर से बटर लगा कर चिकना कर लीजिए और सांचो में मिश्रण डालिए. इसमें मिश्रण को प्लेन कर दीजिए. ओवन को 180 डिग्री से.ग्रे. पर प्रिहीट कर लीजिए और मफिन्स ट्रे को ओवन में रखिये और 180 डि.से. पर 10 मिनिट के लिये सैट कर दीजिये. 10 मिनिट बाद चैक करे, मफिन्स अच्छे से गोल्डन ब्राउन हो गए हैं मफिन्स बनकर के तैयार हैं. इसके ठंडा होने के बाद इन्हे ट्रे से निकाल कर प्लेट में रख ले. फ्रिज में इसे एक सप्ताह तक रख कर जब तक खा सकते है, खाइए.

ये भी पढ़े

क्रीमी मशरूम सूप बनाइये इस तरह

स्नैक्स में बनाएं आलू टिक्की

इस तरह बनाइये पोहा पालक कटलेट्स

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

Related News