12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, इस बार भी छात्राओं ने मारी बाजी

मध्य प्रदेश/भोपाल : मध्य प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हायर सेकेंडरी (12वीं) परीक्षा के नतीजे रविवार को घोषित कर दिए गए। इस बार परीक्षा में 65.94 प्रतिशत विद्यार्थी सफल रहे हैं। छात्राओं का सफलता प्रतिशत इस बार भी छात्रों से बेहतर रहा है। राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री पारस जैन ने मंडल के कार्यालय में आयेाजित समारोह में परीक्षा परिणामों की घोषणा कर दी। हरदा की रहने वाली मैथेमेटिक्स की छात्र ज्योति विश्नोई ने 500 में से 488 नंबर (97.6%) प्राप्त कर, प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया.

उन्होंने बताया कि कुल 66.90 प्रतिशत विद्यार्थी सफल रहे हैं। इनमें छात्राओं की सफलता का प्रतिशत 69.49 और छात्रों का प्रतिशत 63.30 रहा है। सरकारी विद्यालयों के नतीजे निजी विद्यालयों से बेहतर रहे हैं। हायर सेकेंडरी परीक्षा में कुल सात लाख 70 हजार विद्यार्थी सम्मिलित हुए थे।

परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने के समय स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी भी उपस्थित थे। हायर सेकेंडरी परीक्षा की प्रावीण्य सूची में विषयवार प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को मंत्री जैन और जोशी ने पुष्पगुच्छ और मेडल देकर सम्मानित किया।

Related News