हाथ धुलाई में एमपी बना NO.1 .

भोपाल : भारत का दिल कहे जाने वाला मध्यप्रदेश हाथ धुलाई में no.1 आया है. विश्व हाथ धुलाई दिवस पर 12 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने एक ही समय में एक साथ हाथ धोए थे. इस कीर्तिमान का प्रमाणपत्र गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड ने मप्र को दिया है. अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्रीमती अरूणा शर्मा को यह प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है. 

राज्य कार्यक्रम अधिकारी राज्य जल एवं स्वच्छ मिशन श्रीमती हेमवती बर्मन भी इस मौके पर शामिल हुई. गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड के मुताबिक़, 15 अक्टूबर 2014 को विश्व हाथ धुलाई दिवस पर 51 जिलों में 13 हजार 196 भिन्न-भिन्न स्थानों पर 12 लाख 76 हजार 425 विद्यार्थी ने इससे पहले हाथ धुलाई का विश्व रिकार्ड कायम किया.

इससे पहले यह रिकॉर्ड में अर्जेंटीना, पेरू और मेक्सिको के नाम पर दर्ज है. इन तीन देश में 14 अक्टूबर 2011 को भिन्न-भिन्न स्थान पर एक साथ 7 लाख 40 हजार 870 लोगों ने हाथ धोकर विश्व रिकॉर्ड कायम किया. स्वच्छता की जागरूकता लाने के लिए साबुन से हाथ धुलाई का कार्यक्रम का आयोजन किया गया था.

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के सत्यापन के लिए विशेष रूप से चयनित प्रदेश के 19 हजार 735 स्कूल में वीडियो कैमरों तथा मोबाइल फोन द्वारा वीडियोग्राफी की गई थी, जिसे प्रमाण के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के लिए भेजा गया था. इसके बाद एमपी का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में हाथ धुलाई में कीर्तिमान स्थापित करने के लिए दर्ज किया गया

Related News