आगामी रविवार को मदर टेरेसा को संत घोषित किया जाएगा

वेटिकन सिटी: आगामी रविवार को अपने परमार्थ कार्यों की वजह से 20वीं सदी के मानवीय जगत और ईसाई समुदाय में काफी ऊंचा मुकाम हासिल करने वाली मदर टेरेसा को संत घोषित किया जाएगा. नोबेल पुरस्कार विजेता मदर टेरेसा को संत की उपाधि उनकी 19वीं पुण्यतिथि की पूर्व संध्या पर प्रदान की जाएगी.

जानकारी के अनुसार, साल 1997 में कोलकाता में उनका निधन हुआ था जो शहर उनके सेवा कार्यों का प्रमुख केंद्र रहा था. टेरेसा ने करीब चार दशक तक कोलकाता में निर्धन लोगों की सेवा की. वह एक मिशनरी शिक्षक के तौर पर आरयलैंड के लोरेटो ऑर्डर के साथ कोलकाता पहुंची थीं और उसी शहर को उन्होंने मानवता की सेवा के केंद्र के तौर पर चुना.

कोसोवर अल्बानिया (मैसेडोनिया) में 1910 में जन्मीं टेरेसा ने पूरी दुनिया में घर-घर तक पहचान बनाईं और भारत की नागरिक भी बनीं. उन्होंने भारत को अपनाया और भारत ने भी दिल से उन्हें अपनाया और निधन पर राजकीय सम्मान से उनकी आखिरी विदाई भी की गई. पोप जॉन पॉल द्वितीय मदर टेरेसा के निजी मित्र थे. उन्होंने टेरेसा को संत घोषित करने के पहले की प्रक्रिया को काफी तेज पूरा कराया. मौजूदा पोप फ्रांसिस भी टेरेसा के बड़े मुरीद हैं.

Related News