बीजिंग में 42000 जोड़ो ने किया दूसरे बच्चे के लिए आवेदन

बीजिंग : चीन में जनसंख्या नियंत्रण के लिए लागू किये गए एक बच्चे के नियम में पिछले साल परिवर्तन के बाद बीजिंग में भी ऐसा ही कुछ नजारा देखने को मिला है. शहर के परिवार नियोजन विभाजन ने जानकारी दी कि बीजिंग में 42 हजार से अधिक जोड़ों ने दूसरे बच्चे के लिए आवदेन किया है. दूसरे बच्चे को जन्म देने के लिए बीजिंग में मई के अंत तक 42,075 जोड़ों ने आवेदन जमा किया, जिनमें 38,798 के आवेदकों को अनुमति प्रदान कर दी गयी है. स्वास्थ्य और परिवार नियोजन के बीजिंग आयोग के अनुसार, जिन लोगों के आवदेन स्वीकार किए गए हैं उनमें 57 फीसदी संभावित माताओं की आयु 31 से 35 साल के बीच है.

कितनी जनसँख्या वृद्धि के आसार   परिवार नियोजन आयोग ने फरवरी में सुझाव दिया था कि नई नीति से बीजिंग की जनसंख्या में जहां 270,000 तक वृद्धि देखी जा सकती है, वहीं इस नीति के कारण 2019 तक प्रतिवर्ष 54,000 अतिरिक्त बच्चों का जन्म होगा. 

एक एजेंसी से प्राप्त जानकारी के अनुसार आयोग ने कहा है कि तब तक अधिकतम जोड़े जो बड़ा परिवार चाहते हैं उनके दूसरे बच्चे का जन्म हो चूका है.  चीन में 2013 में एक बड़े नीतिगत बदलाव को स्वीकार किया गया है. इसके मुताबिक, जिनके एकमात्र बच्चे हैं वे दूसरे बच्चे को जन्म दे सकते है. इस नियम को 2014 में व्यवहारिक रूप से स्वीकृति मिली थी.

Related News