भारत-मंगोलिया के बीच हुए 14 समझौते

उलान बतोर : भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मंगोलिया के प्रधानमंत्री चिमद सेखानबिलग ने रविवार को प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के दौरान 14 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इन समझौतों में हवाई सेवा करार और साइबर सुरक्षा करार भी शामिल हैं। मोदी और सेखानबिलग ने स्टेट पैलेस में वार्ता के बाद नई द्विपक्षीय कूटनीति साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए। कुल 14 समझौतों में मंगोलिया के रक्षा मंत्रालय में साइबर सुरक्षा प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना, नई एवं नवीनीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन और मंगोलिया में एक भारत-मंगोलिया मित्रता माध्यमिक विद्यालय की स्थापना शामिल है।

दोनों पक्षों ने एक हवाई सेवा समझौते एवं सजायाफ्ता कैदियों के हस्तांतरण समझौते पर भी हस्ताक्षर किए। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां रविवार को कहा कि मंगोलिया, भारत की 'एक्ट ईस्ट पॉलिसी' का अभिन्न अंग है। उन्होंने मंगोलिया को आधारभूत संरचनाओं से जुड़ी परियोजनाओं के लिए एक अरब डॉलर की धनराशि ऋण देने की भी घोषणा की।

मोदी ने प्रधानमंत्री चिमद सेखानबिलग के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद यहां कहा कि दोनों देश अपने द्विपक्षीय संबंधों और कूटनीतिक साझेदारी को बढ़ाने के लिए सहमत हैं। मोदी ने कहा कि दोनों देश एशिया-प्रशांत क्षेत्र के भविष्य से भी करीब से जुड़े हैं।

उन्होंने कहा, "हम क्षेत्र में शांति स्थापित करने, स्थिरता और समृद्धि लाने की दिशा में साथ काम कर सकते हैं।" मोदी ने कहा, "आप हमें अपना तीसरा पड़ोसी और आध्यात्मिक पड़ोसी कहते है। हम इस सम्मान के साथ जुड़ी सभी उत्तरदायित्वों को हमेशा पूरा करेंगे।

Related News