बीजिंग पहुंचे मोदी, रात्रिभोज में परोसा जाएगा पारंपरिक शाकाहारी पकवान

बीजिंग : तीन दिवसीय यात्रा पर चीन आए प्रधानमंत्री मोदी गुरुवार शाम ऐतिहासिक शहर शियान से यात्रा के दूसरे पड़ाव बीजिंग पहुंच गए। बीजिंग में मोदी का औपचारिक स्वागत किया जाएगा और वह प्रधानमंत्री ली केकियांग के साथ वार्ता करेंगे। इस दौरान कई समझौते होंगे। मोदी ने गुरुवार को राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ शिखर सम्मेलन स्तर की वार्ता की और शाम में उन्होंने एक शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम में शिरकत की।

शी के साथ मोदी ने वाइल्ड गूज पैगोडा का भी दौरा किया। चीन पहुंचने के बाद इससे पहले दिन में उन्होंने टेराकोटा वारियर्स म्यूजियम तथा दा शिंग शैन बौद्ध मंदिर का दौरा किया और प्रार्थना की। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में रात्रिभोज के मेन्यू में चीन के पारंपरिक शाकाहारी व्यंजन होंगे। व्यंजनों में मशरूम के साथ बीन कर्ड, बीन सॉस में सिंघाड़ा व ब्रेज्ड शतावरी जैसे लजीज शाकाहारी पकवान होंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया, "आज रात विशेष चीनी पकवान। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में रात्रिभोज।" प्रवक्ता ने मीनू में उपस्थित सभी व्यंजनों के बारे में ट्वीट कर बताया है। इनमें खट्टे व मसालेदार सूप के साथ फायर्ड डफ, पैनकेक व लाम सेम चावल के साथ मिश्रित सब्जियां, मशरूम के साथ बीन कर्ड, बीन सॉस में सिंघाड़ा, ब्रेज्ड शतावरी, लोटस रूट के साथ बांस कवक, नूडल गुलगुला और मालपुआ, फल तथा शर्बत जैसे व्यंजन शामिल हैं।

Related News