दिल्ली में फिर विधायकों का वेतन बढ़ाने का प्रयास!

नई दिल्ली : दिल्ली विधानसभा में विधायकों के वेतन और भत्ते बढ़ाए जाने से जुड़े बिल को पास कर दिया गया था लेकिन इसे केंद्र सरकार द्वारा खारिज कर दिया था। अब यह बिल वापस केजरीवाल सरकार ने दिल्ली विधानसभा में बुधवार को पारित कर दिया। अब इसे केंद्र सरकार के पास वापस से भेजे जाने की तैयारी की जा रही है।

बता दे कि पहले बिल वापस करते हुए केंद्र सरकार की ओर से यह कहा गया था कि इस हेतु दिल्ली सरकार ने आवश्यक वैधानिक कार्रवाई पूर्ण नहीं की। केंद्र ने उपराज्यपाल के समीप इस बिल को वापस कर यह कहा था कि केजरीवाल सरकार पहले इस तरह की प्रक्रिया अपनाकर इसे पास करे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कैबिनेट ने इसे फिर से पास कर दिया। इस बिल के माध्यम से दिल्ली के विधायकों का वेतन 3 गुना बढ़ाए जाने का प्रस्ताव भी रखा गया है। उल्लेखनीय है कि दिल्ली विधानसभा में यह आवश्यकता महसूस की गई विधायकों का वेतन बढ़ाया जाना चाहिए।

जिसके बाद सीएम और विधायकों के वेतन से जुड़ा विधेयक पारित किया गया। मगर केंद्र ने इसे लंबित रखा फिर यह खारिज कर दिया गया। इस विधेयक को विधानसभा में फिर प्रस्तुत कर केंद्र के पास भेजा गया। उल्लेखनीय है कि दिल्ली को अभी तक पूर्ण राज्य का दर्जा प्राप्त नहीं है जिसके कारण इसके कई विधयकों को केंद्र सरकार की स्वीकृति की जरूरत होती है। 

Related News