खाने में स्वाद बढ़ाये, गोभी, गाजर और मटर का मिक्स आचार

आचार कई तरह के होते है और कई तरीकों से बनाए जाते हैं. आचार खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ इसे पचाने में भी हमारी मदद करते हैं. कई आचार 1-2 साल तक आराम से चलते हैं और कई प्रकार के आचार मौसम के अनुसार बनाए जाते हैं और इन्हें 20-25 दिन तक ही खाया जा सकता है. फूल गोभी, गाजर, शलजम और मटर आदि को मिला कर बनाया जाने वाला मिक्स आचार भी बडा़ स्वादिष्ट बनता है. इसमें आप अपनी पसंद से सब्ज़ियां डाल सकते हैं. इस बार आप भी मिक्स आचार ज़रूर बनाएं. 
ज़रूरी सामग्री- 
गोभी - 500 ग्राम (कटी हुई 2 1/2 कप ) गाजर - 500 ग्राम ( कटे हुये 2 1/2 कप) हरे मटर के दाने या शलजम - 200 ग्राम ( 1 कप) हींग - एक चने के दाने बराबर सरसों का तेल - 100 ग्राम ( आधा कप ) पीली सरसों - 2 टेबल स्पून (पिसी हुई) हल्दी पाउडर - 1 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटी चम्मच सिरका - एक टेबल स्पून (2 नीबू का रस) नमक - स्वादानुसार ( 2 1/2 छोटी चम्मच) 
बनाने की विधि- 
पहले गोभी के बडे़-बडे़ टुकड़े कर ले. एक बर्तन में पाने गरम करके इसमें 1 छोटी चम्मच नमक डाले. फिर इसमें गोभी डाल कर 10-15 मिनट के लिए ढक दें. अब इसे गरम पानी से निकाल कर सादे पानी से धो लें. गाजर को धोकर छीलें और फिर से एक बार धो लें. इसे 2 इंच लम्बे पतले टुकडों में काट लें. मटर के दाने निकाल कर इन्हें भी धो लें. अब सारी सब्जियों को एक बडे़ बर्तन में पानी डालकर उबालें. ध्यान रहे की पानी इतना हो जिसमें सारी सब्ज़ियां आसानी से डूब जाएं. 
जब पानी में उबाल आ जाए तो इसमें सब्ज़ियां डाल दें. इन्हें 3-4 मिनट उबलने दें और फिर 5 मिनट के लिए ढक कर रख दें. 5 मिनट बाद किसी बडी़ छलनी की मदद से सब्ज़ियों को छान कर सारा पानी निकाल दें. अब इन्हें एक साफ़ मोटे कपडे़ पर डाल कर 4-5 घंटों के लिए धूप में सुखा लें. धूप में जब सब्ज़ियों का सारा पानी अच्छे से सूख जाए तो इन्हें किसी बडे़ बर्तन में रख लें. एक कढा़ई में तेल डालकर अच्छे से गरम करें और फिर गैस बंद कर दें. तेल को हल्का ठंडा करें. 
जब ये हल्का गर्म हो तो इसमें पीली सरसों, नमक, लाल मिर्च, हल्दी पाउडर और पिसी हींग डाल लें. सारी सब्ज़ियां डालें और इन सबको अच्छे से मिला लें. अब इसमें सिरका या नींबू का रस भी डाल कर मिला लें. आचार को किसी साफ और सूखे कांच या प्लास्टिक के कंटेनर में भर लें. इसे 2 दिन में चम्मच से 1 बार उपर-नीचे भी करते रहें. 
3-4 दिन में ये आचार पूरी तरह तैयार हो जाएगा और इसमें मसालों का स्वाद भी आ जाएगा. गोभी, गाजर और मटर का खट्टा और स्वादिष्ट आचार तैयार है. इसे जब चाहें खाएं. ये 1 महीने तक आराम से चलेगा. इसे ज़्यादा देर तक ठीक रखने के लिए फ़्रिज़ में रखें या फिर तेल में डुबो कर रखें.

Related News