मेघालय टीईटी 2021 परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया अगले हफ्ते होगी शुरू, ऐसे करें अप्लाई

मेघालय में शिक्षक की जॉब की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। शिक्षा विभाग अगले हफ्ते से मेघालय टीईटी 2021 परीक्षा के लिए पंजीकरण आरम्भ करेगा। अभ्यर्थी आधिकारिक पोर्टल megeducation।gov।in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। मेघालय टीईटी के लिए आवेदन की प्रक्रिया एक माह चलेगी मतलब प्रक्रिया 10 जुलाई, 2021 को खत्म होगी। जो उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल के जरिए परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वो आधिकारिक पोर्टल megeducation.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। 

ऐसे करें आवेदन:- सबसे पहले मेघालय शिक्षा विभाग के ऑफिशियल पोर्टल पर जाएं। शिक्षा विभाग का ऑफिशियल पोर्टल megeducation.gov.in है। यहां होम पेज पर ही आपको टीईटी 2021 का लिंक प्राप्त होगा। जहां आपको अपना विवरण दर्ज करना होगा। तत्पश्चात आवेदन फॉर्म भरना होगा और फीस जमा करनी होगी। आखिर में फॉर्म सबमिट करके उसे डाउनलोड कर लें। आवेदन प्रक्रिया का आरम्भ अगले सप्ताह से होगा।

एग्जाम पैटर्न:- मेघालय टीईटी परीक्षा में दो पेपर होते हैं जो कि पेपर-1 और पेपर-2 हैं। परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी तथा परीक्षा का समय दो घंटे 30 मिनट की होगा। परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी होगा। इस परीक्षा के सिलसिले में अधिक जानकारी उम्मीदवार मेघालय शिक्षा विभाग के ऑफिशियल पोर्टल के माध्यम से हासिल कर सकते हैं। लिखित परीक्षा में सभी प्रश्न मल्टीपल च्वाइस के प्रश्न (MCQ) होंगे, तथ हर का एक अंक होगा। अगर कोई अभ्यर्थी MTET परीक्षा में 60 प्रतिशत या उससे अधिक स्कोर करता है, तो उसे MTET पास माना जाएगा। इसके साथ ही, रिजल्ट अभ्यर्थी के लिए सात वर्ष के लिए मान्य होगा।

इलेक्ट्रीशियन के पदों पर यहां हो रही भर्ती, ऐसे करें आवेदन

शुभेंदु अधिकारी के सामने आई एक और मुसीबत, जॉब स्कैम में सहयोगी गिरफ्तार

ग्रेजुएट युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन

Related News