गरीब से गरीब आदमी को भी कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए

उज्जैन : सिंहस्थ मेले के दौरान सभी शासकीय विभागों द्वारा ऐसी व्यवस्था की जानी चाहिए जिससे वहां आने वाले गरीब से गरीब व्यक्तियों को स्नान दर्शन आदि में कोई भी असुविधा न हो। इस तथ्य को ध्यान में रखकर मेला क्षेत्र में सभी‍ विभाग कार्य करें। साथ ही मेला कार्यालय द्वारा मेले से संबंधित सभी आवश्यक जानकारियों यात्रियों को दिए जाने संबंधी उपयोगी साहित्य भी तैयार करवाया जाए।

संभागायुक्त पस्तोर ने मेला कार्यालय में सिंहस्थ.2016 की तैयारियों की समीक्षा बैठक में ये निर्देश दिए। बैठक में मेला अधिकारी श्री अविनाश लवानिया समस्त उप मेला अधिकारी एवं अन्य सम्बन्धित उपस्थित थे। बैठक में संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि उज्जैन नगरीय क्षेत्र एवं मेला क्षेत्र के उन सभी स्थानों का नामकरण कर लिया ‍जाए जिनका अभी कोई नाम नहीं है अथवा नाम के संबंध में विवाद है। 

भीड़ प्रबंधन एवं आपदा प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिया जाए। संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि मेला क्षेत्र में उत्कृष्ट नागरिक सुविधाएं संबंधित विभागों द्वारा उपलब्ध कराई जाएं। संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि मेले की व्यवस्थाओं के संबंध में हर विषय पर विस्तृत प्रश्नोत्तरी तैयार करा ली जाए। इसे मेला क्षेत्र में बनने वाले सभी कियोस्क अर्थात सूचना केन्द्रो के कंप्यूटर्स पर लोड किया जाए। किसी भी प्रकार की व्यवस्था के संबंध में आमजन द्वारा पूछे जाने पर उसे वही जानकारी उपलब्ध कराई जाए। यदि कोई तीर्थयात्री पूछता है कि मंगलनाथ पर उसे भातपूजा करना है तो उसे इस संबंध में पूरी जानकारी सभी कियोस्क से मिलनी चाहिए। उप मेला अधिकारी श्री रावत ने बताया कि सिंहस्थ क्षेत्र में ऐसे 106 कियोस्क बनाए जा रहे हैं।

Related News